बिग ब्रेकिंग

विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उपराज्यपाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश की राजधानी दिल्ली को नया उपराज्यपाल मिल गया है। विनय कुमार सक्सेना को केंद्र सरकार ने नया एलजी बनाया गया है। राष्ट्रीय खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार को यह जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले अनिल बैजल यहां के उपराज्यपाल थे। भारत सरकार ने अनिल बैजल के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। इसके बाद अपने आदेश में यह कहा कि अब यहां के अगले एलजी विनय कुमार सक्सेना होंगे।
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के विदेश यात्रा के कारण दिल्ली के नए उपराज्यपाल के नाम में देरी हुई थी। राष्ट्रपति रविवार को अपने विदेश दौरे से वापस आए और सोमवार को यह नाम सामने आ गया। लंबे समय से चला आ रहा यह संशय अब खत्म हो गया कि आखिर दिल्ली की सरकार में किसके हिस्से जाएगी एजली की कुर्सी। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लक्ष्यद्वीप के प्रफुल्ल पटेल के बारे में कहा था कि केंद्र इन्हें राजधानी में एलजी के पोस्ट पर ला सकते हैं। मालूम हो कि राज्यपाल या उपराज्यपाल की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति के हाथ से उनकी सील के साथ परिपत्र भेजा जाता है। इसीलिए प्रकिया में समय लगा।
राजनिवास सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से शपथ ग्रहण समारोह उपराज्यपाल निवास में चारों तरफ से पूरी तरह बंद पंडाल में होगा। आमंत्रित अतिथियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के सभी सहयोगी, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचिव, दिल्ली के सभी सांसद और राज्यसभा सदस्यों सहित प्रमुख नौकरशाह भी मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!