बिग ब्रेकिंग

मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, पांच प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद, आठ को मतगणना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बागेश्वर। बागेश्वर विधानसभा सीट बीते 26 अप्रैल को पूर्व कैबिनेट मंत्री चंदनराम दास के निधन के बाद खाली हुई थी। जिसके लिए आज मतदान हो रहा है। वहीं, आठ सितंबर को मतगणना होगी।
बागेश्वर उपचुनाव में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है। इसके साथ ही भाजपा-कांग्रेस समेत पांच प्रत्याशियों का भाग्य भी मतपेटियों में कैद हो गया है। अब आठ सितंबर को मतगणना की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने बताया कि उपचुनाव में कुल 55.44% मतदान हुआ है। मतदान में कहीं से भी मतदान में कोई व्यवधान नहीं आया।
मतदान को लेकर मतदाताओं को खासा उत्साह दिख रहा है। मतदान शाम पांच बजे संपन्न होना था। लेकिन अभी भी मतदाता लाइनों में लगे हैं। शाम छह बजे तक मतदान संपन्न होने की उम्मीद है।
उपचुनाव में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। वहीं मतदान अभी जारी है। दोपहर तीन बजे तक 45.50% मतदान हुआ। मतदान के लिए युवाओं के साथ ही बुजुर्गों में भी उत्साह दिखा। बड़ी संख्या में मतदाता मतदान के लिए पहुंचे। दूरस्थ गावों से महिलाएं पैदल चलकर वोट डालने पहुंच रही हैं।
बागेश्वर उपचुनाव में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। वहीं, दोपहर एक बजे तक 41.8% मतदान हुआ। मतदान के लिए युवाओं के साथ ही बुजुर्गों में भी उत्साह दिखा। बड़ी संख्या में मतदाता मतदान के लिए पहुंचे।
दिन चढ़ने के साथ ही मतदान को लेकर लोगों में उत्साह दिख रहा है। डंगोली बूथ पर 95 वर्षीय बुजुर्ग बिरमा देवी को कुर्सी पर बैठाकर लोग मतदान केंद्र तक लाए। वहीं पहली बार वोट डालने पहुंचे युवाओं में भी उत्सा दिखा।
बागेश्वर उपचुनाव में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। वहीं, सुबह 11 बजे तक 22.94% मतदान हुआ। दिव्यांग वोटर भी वोट डालने पहुंचे। मतदान के लिए युवाओं के साथ ही बुजुर्गों में भी उत्साह दिखा।
जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बागेश्वर में मतदान किया। वहीं, कुमाऊं मंडल आयुक्त दीपक रावत एंड आईजी ने निर्वाचन कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। साथ ही मतदान से संबंधी जानकारी ली। बागेश्वर उपचुनाव में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। वहीं, सुबह नौ बजे तक 10.2% मतदान हुआ। मतदान के लिए युवाओं के साथ ही बुजुर्गों में भी उत्साह दिखा। दिव्यांग वोटर भी वोट डालने पहुंचे। कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार ने मंडलसेरा बूथ पर अपनी पत्नी रितु बसंत के साथ मतदान किया। वहीं, भाजपा प्रत्याशी पार्वती दास ने भी सैनिक कल्याण कार्यालय स्थित बूथ पर वोट डाला। बूथ संख्या 181 व 182 में ईवीएम पर सीधे लाइट पड़ रही है। जिसके चलते लोगों को चुनाव चिन्ह स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहे हैं। टीम इस दिक्कत को दूर करने में जुटी है। भाजपा की पार्वती दास, कांग्रेस के बसंत कुमार, सपा के भगवती प्रसाद उक्रांद के अर्जुन कुमार देव और उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के भगवत कोहली मैदान में हैं। आज इनका भाग्य मतपेटियों में कैद हो जाएगा। बताया गया कि चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी पार्वती दास ने 24,23,183 रुपये, कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार ने 19,64,100 रुपये, उपपा प्रत्याशी भगवत कोहली ने 1,24,430 रुपये, सपा प्रत्याशी भगवती प्रसाद त्रिकोटी ने 1,71,96 रुपये व्यय किए हैं जबकि उक्रांद प्रत्याशी अर्जुन देव ने 3,33,096 रुपये व्यय किए हैं।
बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में नौ बूथ संचार विहीन हैं। यह सभी बूथ लाहुरघाटी के हैं। इन बूथों से सूचनाओं का आदान-प्रदान पुलिस के वायरलेस सिस्टम से होगा। सहायक निर्वाचन अधिकारी आरसी आर्या ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भाटनीकोट, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनकोट, राजकीय प्राथमिक विद्यालय विनायक तोक, राजकीय प्राथमिक विद्यालय जाख, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सलानी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय गनीगांव, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुराग, राजकीय प्राथमिक विद्यालय लमचूला और राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिमगड़ी संचार सुविधा से वंचित हैं। इन बूथों में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए पुलिस के रिपीटर लगाए गए हैं। बागेश्वर विधानसभा सीट में हो रहे उपचुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। रातभर हुई बारिश के चलते अभी कम संख्या में लोग पोलिंग बूथ पहुंचे हैं। मौसम खुलने के साथ ही धीरे-धीरे मतदान केंद्रों पर भीड़ जुटने की संभावना है। बागेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 188 मतदेय स्थलों में सबसे अधिक 1220 मतदाता गरुड़ के मैगड़ीस्टेट मतदेय स्थल में हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सबसे कम 109 मतदाता सिमगड़ी मतदेय स्थल में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!