देश-विदेश

खत्म हुई राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग, हवाई और सड़क मार्ग से दिल्ली पहुंचेंगी मतपेटियां, 21 को आएंगे नतीजे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सोमवार को संसद समेत देशभर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हुई। एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष से उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के लिए वोटिंग हुई। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वोट डाला। मतदान प्रक्रिया सोमवार शाम पांच बजे समाप्त हुई।
एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से बताया कि देश में हर जगह शांतिपूर्वक और सौहार्दपूर्ण ढंग से राष्ट्रपति के चुनाव आयोजित हुए। संसद में कुल मतदान 99़18 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
राज्यसभा के महासचिव और मुख्य रिटर्निंग अधिकारी पीसी मोदी ने कहा कि विभिन्न राज्यों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आज शाम को सड़कों और उड़ानों के माध्यम से सील मतपेटियों के साथ पहुंचना शुरू कर देंगे। हवाई अड्डे से संसद भवन तक सुरक्षित आवागमन के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीसी मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में संसद में मतदान करने के लिए चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा अनुमति दिए गए 736 मतदाताओं (727 सांसदों, 9 विधायकों) में से 730 (721 सांसद, 9 विधायक) ने मतदान किया।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने पीपीई किट में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला क्योंकि दोनों ही ये नेता कोरोना से पीड़ित हैं।
पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने संसद भवन में अपना वोट डाला। संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले मोदी ने सोमवार को सभी संसद सदस्यों से खुले दिमाग से चर्चा और बहस करके सत्र को सफल बनाने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि संसद में खुले दिमाग से बातचीत होनी चाहिए। यदि आवश्यक हो तो बहस होनी चाहिए। मैं सभी सांसदों से इस सत्र को यथासंभव उपयोगी और उत्पादक बनाने के लिए गहराई से विचार करने और मामलों पर चर्चा करने का आग्रह करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!