कोटद्वार-पौड़ी

एगासर कौथिग में महिलाओं ने दी थड़िया, चौफला की मनमोहक प्रस्तुति

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अनुरागी ब्रद्र्श और जित्तू पहाड़ी के गीतो ने बांधा समा
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली : बैसाखी के अवसर पर एकेश्वर महादेव मंदिर में दो दिवसीय कौथिग के प्रथम दिवस में लोक संस्कृति की झलक दिखी। कौथिग में हास्य कलाकार संदीप छिलबट के चुटकुलों पर लोगो ने खूब तालियां बजाईं। उन्होंने इस तरह के आयोजकों को उत्तराखंड की संस्कृति के संरक्षण के लिए आवश्यक बताया। कौथिग में प्रसिद्ध स्थानीय लोक कलाकर जित्तू पहाड़ी ने अपने गीत तू बांध कुमौ गढ़ की से समा बांधा तो प्रसिद्ध लोक कलाकार अनुरागी ब्रदर्श ने देवता एगासर देवता गीत से लोगों को भाव विभोर किया।
मेले के आयोजक समाज सेवक नरेंद्र नेगी और जिला पंचायत सदस्य आरती नेगी द्वारा दीप प्रज्वलित कर मेले का शुभारंभ किया गया। कौथिग में दो दर्जन से अधिक ग्राम सभाओं के महिला मंगल दल द्वारा थड़िया, चौफला, लोक गीतों एवं लोक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। वहीं राजकीय इंटर कॉलेज एकेश्वर, बालिका इंटर कॉलेज एकेश्वर, अटल आदर्श इंटर कालेज श्रीकोटखाल के छात्र-छात्राओं द्वारा मनमोहक प्रतुति दी गई। इस अवसर पर मेला समिति के अध्यक्ष नरेंद्र नेगी ने कहा कि एकेश्वर कौथिग को पुराने स्वरूप में लौटने के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा। इसी से हम पहाड़ी संस्कृति को जीवित रख पाएंगे। इस मौके पर नरेंद्र नेगी पूर्व अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक, नरेंद्र डंडरियाल पूर्व प्रमुख, हरीश बडोला, प्रकाश जदली, संजय डबराल, कुलदीप किशोर जोशी, तेजपाल पंवार, अशोक पुंडीर, सुनील रावत सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

लोकगायक मंगलेश और हेमा आज देगें लोकगीतों की प्रस्तुति
मेला समिति के अध्यक्ष नरेंद्र नेगी ने बताया कि रविवार को कौथिग के दूसरे दिन लोक गायक मंगलेश डंगवाल और लोक गायिका हेमा नेगी कराशि द्वारा लोकगीतों एवं जागरों की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने क्षेत्रीय जनता से अधिक से अधिक संख्या में कौथिग में पहुंचने की अपील की। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य आरती नेगी द्वारा विशाल भण्डारे का आयोजन किया जाएगा। .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!