देश-विदेश

जम्मू-कश्मीर पुलिस संगठन में अब महिलाओं को नौकरी में मिलेगा 15 प्रतिशत आरक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जम्मू, एजेंसी। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सोमवार को केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश की महिलाओं को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक सौगात दी। उन्होंने जम्मू कश्मीर पुलिस संगठन में गैर राजपत्रित पदों के लिए 15 प्रतिशत महिला आरक्षण का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह अंत नहीं , शुरुआत है। हम भविष्य में इसमें और वृद्घि के लिए संकल्पबद्घ हैं। जम्मू कश्मीर में इससे पहले किसी भी सरकारी विभाग या संस्था में रोजगार के लिए महिला आरक्षण नहीं था। सिर्फ एमबीबीएस के पाठ्यक्रम में 50 प्रतिशत सीटों का लड़कियों के लिए आरक्षण का प्रविधान रहा है।
राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर अपने संदेश में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जनजागरुकता पैदा करने के लिए सामुदायिक सहयोग का आग्रह करते हुए कहा कि हमें बालिकाओं को पूरा समर्थन और अवसर प्रदान करने चाहिए। उन्होंंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रत्येक बालिका के लिए समान अधिकार हासिल करने, उन्हें एक शांतिपूर्ण, समृद्घ और टिकाऊ समाज के अवसरों के साथ सशक्त बनाने की दिशा में हमारी प्रतिबद्घता को दोहराने का एक अवसर हमें प्रदान करता है।
उपराज्यपाल ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को साबित कर रही इस राष्ट्र की बेटियों को मैं सलाम करता हूं। वैश्विक महाकारी से जूझ रही हमारी स्वास्थ्य प्रणाली की वह रीढ़ की हड्डी हैं। लड़कियों की अहमियत के बारे में जागरुकता पैदा कर उनकी शिक्षा को सुनिश्चित बनाना, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण व उनके प्रति सामाजिक मानसिकता में बदलाव लाना न सिर्फ हमारी एक सामाजिक बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी है। बालिकाओं के सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वाले सभी लोगों के प्रयास सराहनीय हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!