बिग ब्रेकिंग

वर्ल्ड चौंपियन निकहत जरीन ने जीता पहला स्वर्ण पदक, नीतू और अमित पंघाल को भी गोल्ड

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बर्मिंघम, एजेंसी। बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन भारत के मुक्केबाजों ने कमाल कर दिया। नीतू घणघस और अमित पंघाल के बाद निकहत जरीन ने स्वर्ण पदक जीत लिया। महिलाओं के 45-48 किग्रा भारवर्ग के फाइनल मैच में नीतू घणघस ने इंग्लैंड की डेमी जाडे को 5-0 से हराया। उनके बाद अमित ने कमाल करते हुए इंग्लैंड के ही मुक्केबाज को परास्त किया। 48-50 किग्रा (लाइट फ्लाई) वर्ग के फाइनल में विश्व चौंपियन निकहत जरीन ने उत्तरी आयरलैंड की कार्ली नल को 5-0 से हराया।
निकहत जरीन पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने में सफल रही हैं। यह उनका इन खेलों में पहला पदक भी है। निकहत ने इसी साल विश्व चौंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। वह एशियन चौंपियनशिप 2019 में कांस्य पदक जीतने में सफल रही थीं। निकहत के बाद अब सागर अहलावत से स्वर्ण की उम्मीद है।
नीतू की बात करें तो उन्होंने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में कोई पदक अपने नाम किया है। वह यूथ वर्ल्ड चौंपियनशिप 2017 और 2018 में स्वर्ण जीत चुकी हैं।
पुरुषों के 48-51 किग्रा भारवर्ग में अमित पंघाल ने किआरन मैकडोनाल्ड को 5-0 हराया। मुक्केबाजी में भारत का यह दूसरा स्वर्ण है। अमित ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण अपने नाम किया है। पिछली बार 2018 गोल्ड कोस्ट में रजत पदक जीता था। अमित 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने में कामयाब हुए थे। उनके वर्ल्ड चौंपियनशिप (2019) में एक रजत पदक है। इसके अलावा वह एशियाई चौंपियनशिप में स्वर्ण (2019), रजत (2021) और कांस्य (2017) जीत चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!