Uncategorized

दुनिया में थम नहीं रहीं कोरोना से मौतें, ब्राजील में 1,324 और रूस में 799 लोगों की गई जान, कांपा अमेरिका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। दुनिया के कई मुल्घ्कों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19़31 करोड़ हो गया है जबकि महामारी से 41़43 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। रूस और ब्राजील में कोरोना से होने वाली मौतें नहीं थम रही हैं जबकि अमेरिका में फिर दैनिक मामले तेज गति से बढ़ने लगे हैं। वहीं बांग्लादेश ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अब तक के सबसे गंभीर राष्ट्रव्यापी लकडाउन की घोषणा की है।
कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके अमेरिका में फिर दैनिक मामले तेज गति से बढ़ने लगे हैं। यहां बीते 24 घंटे के दौरान 67 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए। करीब तीन माह बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में नए मरीज मिले हैं। अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के चलते नए मामलों में बढ़ोतरी बताई जाती है। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के सैन फ्रांसिस्को शहर में नए मामलों में तेज उछाल दर्ज किया जा रहा है।
कैलिफोर्निया प्रांत के दूसरे इलाकों की तुलना में इस शहर में गत हफ्ते नए मामलों में 81 फीसद की वृद्घि आई है। अमेरिका के दूसरे कई प्रांतों में भी कुछ ऐसे ही हालात बन रहे हैं। इस समय देश के आधे से ज्यादा राज्यों में नए मामलों में उछाल दर्ज किया जा रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, अमेरिका में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट हावी होता जा रहा है।
समाचार एजेंसी के अनुसार, जापान की राजधानी टोक्यो में बीते 24 घंटे के दौराना कोरोना संक्रमण के 1,128 नए मामले पाए गए। ओलिंपिक खेलों की मेजबानी कर रहे इस शहर में गुरुवार को 1,979 केस मिले थे। गत जनवरी के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में नए मामले पाए गए थे। टोक्यो में शुक्रवार को ओलिंपिक खेलों को उद्घाटन हुआ।
रूस में भी कोरोना से होने वाली मौतों पर लगाम नहीं लग पा रही है। रूस में शनिवार को 23,947 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 799 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों का कहना है कि रूस में डेल्टा वैरिएंट के चलते मामले बढ़ रहे हैं। वहीं बांग्लादेश ने मामलों की रोकथाम के लिए अब तक का सबसे गंभीर राष्ट्रव्यापी लकडाउन की घोषणा की है। यह लकडाउन पांच अगस्त तक जारी रहेगा।
ब्राजील में भी कोरोना के मामलों में भारी उछाल दर्ज किया जा रहा है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक ब्राजील में पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना के 108,732 मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19,632,443 हो गया है। ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,324 लोगों की मौत हुई है जिसके साथ ही महामारी से मरने वालों की संख्घ्या बढ़कर 548,340 हो गई है। हालांकि प्रकोप की शुरुआत के बाद से 1़833 करोड़ से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!