देश-विदेश

भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान का मलबा मिला, आठ साल पहले बंगाल की खाड़ी में हुआ था गायब; सवार थे 29 लोग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। करीब साढ़े सात साल बाद भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एक मालवाहक विमान का मलबा मिला है। यह मलबा बंगाल की खाड़ी में करीब 3.4 किलोमीटर की गहराई पर पाया गया। 22 जुलाई 2016 को विमान जब लापता हुआ था, तब उसमें चालक दल के छह सदस्यों समेत 29 लोग सवार थे।
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा एक ऑटोनॉमस अंडरवाटर व्हीकल (एयूवी) तैनात किया गया था। उसके द्वारा हाल ही में ली गई तस्वीरों की जांच की गई। जिसमें पाया गया कि यह मलबा मालवाहक विमान एएन-32 का है। मलबा चेन्नई तट से 310 किलोमीटर की दूरी पर है।
मंत्रालय ने कहा कि इन तस्वीरों की जांच की गई और पाया गया कि ये एएन-32 विमान से मेल खाती हैं। जिस जगह पर मलबा पाया गया है, इतिहास में उस इलाके (संभावित दुर्घटना स्थल) में किसी अन्य विमान के लापता होने का कोई रिकॉर्ड नहीं है। मलबे से लग रहा है कि यह आईएएफ का दुर्घटनाग्रस्त एएन-32 विमान का है।
वायुसेना का विमान एएन-32 एक मिशन के दौरान 22 जुलाई 2016 को बंगाल की खाड़ी के ऊपर लापता हो गया था। इस विमान की पंजीकरण संख्या के-2743 थी। इसमें 29 कर्मी सवार थे। विमान के लापता होने के बाद बड़े पैमाने खोज और बचाव अभियान चलाया गया था। लेकिन, उस समय मलबे का पता नहीं लगा। राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान ने हाल ही में गहरे समुद्र एयूवी तैनात किया था। एयूवी को लापता एएन-32 विमान के अंतिम ज्ञात स्थान पर गहरे समुद्र में तैनात किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!