कोटद्वार-पौड़ी

युवा पीढ़ी को इतिहास व जननायको के योगदान की सही जानकारी होनी आवश्यक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
राजकीय महाविद्यालय पाबौ व थलीसैण में दांडी यात्रा के 91वें और देश की आजादी के 75वें वर्ष पर अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें दांडी यात्रा, उसके महत्व, भारत की आजादी, जननायको के योगदान पर छात्र-छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी गई। महोत्सव में पोस्टर, भाषण, स्लोगन आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया गया।
राजकीय महाविद्यालय पाबौ में आयोजित अमृत महोत्सव का शुभारंभ प्राचार्य प्रो. आरके उभान ने किया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को इतिहास व जननायको के योगदान की पूरी और सही जानकारी होनी आवश्यक है। प्रो. उभान ने गांधी के जीवन दर्शन व आदर्शों की विस्तार से जानकारी दी। डा. अनिल शाह ने दांडी यात्रा की विस्तार से जानकारी दी। डा. कुसुमलता नौटियाल ने छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। महाविद्यालय के समाजशास्त्र परिषद की पोस्टर प्रतियोगिता में लक्ष्मी रावत प्रथम, संध्या द्वितीय व निकिता बिष्ट तृतीय स्थान पर रही। अर्थशास्त्र परिषद की गांधी के आर्थिक विचार विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में ज्योति प्रथम, मनोज द्वितीय व निकिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाणिज्य परिषद की लघु उद्योग का महत्व विषय पर आयोजित स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में विजय प्रथम, कंचन द्वितीय व उत्तम चंद ने तृतीय स्थान पाया। कार्यक्रम में डा. रजनीबाला, डा. रोशनी रावत, डा. मुकेश आदि मौजूद रहे।

वहीं राजकीय महाविद्यालय थलीसैण में आयोजित अमृत महोत्सव का शुभारंभ प्राचार्य प्रो. लवली रानी राजवंशी ने किया। प्राचार्य प्रो. ने दांडी यात्रा के महत्व, देश की आजादी में नरम, गरम व कलमपंथ के जननायको की गाथाओं की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में डा. दुदुन मेहता ने गांधी विचारधारा, डा. विपेंद्र रावत ने गाधी व्यक्तित्व व कृतित्व, डा. डीसी पांडेय ने आजाद भारत की उपलब्धियों पर जानकारी दी। महोत्सव में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में आशीष मंमगाई प्रथम, सौरभ कुमार द्वितीय व वीरेंद्र सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन डा. निर्मला रावत ने किया। इस अवसर डा. सुधीर रावत, डा. आराधना सिंह, डा. नीरज असवाल, डा. विवेक रावत, डा. राकेश नौटियाल, मुकेश बिष्ट, धर्मेंद्र सिंह, संजीव पांथरी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!