बिग ब्रेकिंग

अग्निपथ के खिलाफ कोटद्वार की सड़कों पर उतरा युवा, हाईवे जाम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ निकाली आक्रोश रैली
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का कोटद्वार में भी जोरदार विरोध हो रहा है। शुक्रवार को युवाओं ने आक्रोश रैली निकालते हुए हाईवे जाम कर दिया और तहसील में भी प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस के भी युवाओं को संभालने में पसीने छूट गए।
केंद्र सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू करने का प्लान बनाया है। इसके तहत साढ़े 17 से 21 साल के युवाओं को सेना के तीनों अंगों में शामिल किया जाएगा। चार साल की सेवा पूरी होने पर 25 प्रतिशत को नियमित सेवा में रखा जाएगा, वहीं बाकी के अग्निवीर आगे सेवा जारी नहीं रख पाएंगे। उनके लिए सरकार शिक्षा, नौकरी व कारोबार के लिए कई अन्य विकल्प पेश कर रही है।
हालांकि, देश के विभिन्न प्रदेशों में केंद्र सरकार की इस योजना का विरोध हो रहा है। जिसका असर उत्तराखंड में भी साफ देखा जा सकता है। गत दिवस प्रदेश की राजधानी देहरादून में युवाओं के आक्रोश के बाद शुक्रवार को कोटद्वार में युवा सड़कों पर उतर आए। यहां लाल बत्ती चौक से युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रोश रैली शुरू की और जोरदार नारेबाजी के साथ तहसील पहुंचे। यहां युवाओं ने पुश-अप कर अलग अंदाज में सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध किया। युवाओं ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। सरकार को यह सोचना चाहिए कि चार साल सेना को देने के बाद युवाओं को अगर बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा तो वह कहां जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह देश की सेवा के लिए सेना की तैयारी कर रहे हैं और सरकार उन्हें ऐसा करने से रोक रही है। इस दौरान युवाओं ने तहसील प्रशासन के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा और मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में यूथ कांग्रेस के कोटद्वार विधानसभा अध्यक्ष विजय रावत, सागर, मयंक, पंकज, नितिन, अमित, आशीष, प्रियांशु, दीपक, रोबिन, राहुल, अनुभव, गौरव, अभिषेक आदि शामिल रहे।

झंडाचौक पर एकत्र हुए युवा, लगा रहा वाहनों का जाम
आक्रोश रैली के बाद युवाओं का हुजूम झंडाचौक में एकत्रित हो गया। यहां युवाओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और जल्द से जल्द अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की। युवाओं के प्रदर्शन के चलते नेशनल हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लग गया। जिससे पुलिस बल भी मौके पर आ गया और युवाओं को हाईवे खाली करने के लिए कहा। हालांकि, युवा नहीं माने और प्रदर्शन करते रहे। जिससे झंडाचौक पर चारों ओर से वाहन फंस गए और राहगीरों को पैदल चलने तक के लिए जगह नहीं मिली।

पुलिस ने फटकारी लाठियां, तब हटे युवा
हाईवे पर जाम और युवाओं के आक्रोश को बढ़ता देख पुलिस के भी पसीने छूट गए। जिससे युवाओं को हाईवे से हटाने के लिए पुलिस ने लाठियां फटकारनी शुरू कर दी। जिससे युवा तितर-बितर हो गए और किसी तरह वाहनों की आवाजाही सुचारू हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!