खेल

जोकोविच और नडाल बाहर,थिएम और मेदवेदेव में होगी खिताबी टक्कर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लंदन। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और नंबर दो स्पेन के राफेल नडाल शनिवार को सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए और साल के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स का खिताबी मुकाबला ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और रूस के डेनिल मेदवेदेव के बीच खेला जाएगा। यूएस ओपन चैंपियन थिएम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जोकोविच को कड़े संघर्ष में 7-5, 6-7 (10), 7-6 (5) से हराया जबकि मेदवेदेव ने 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता नडाल को 3-6, 7-6 (4), 6-3 से पराजित किया। इस हार के साथ नडाल का 16 वर्षों में पहली बार यह खिताब जीतने का सपना फिर टूट गया। जोकोविच ने पूर्व चैंपियन जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 7-6 (4) से हराकर नौंवीं बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनायी थी लेकिन थिएम ने अंतिम चार में दो घंटे 54 मिनट में जोकोविच की चुनौती तोड़ दी। थिएम इस तरह पिछले चार वर्षों में पहले ऐसे खिलाड़ी बने हैं जो लगातार चैंपियनशिप में खिताबी मुकाबले में पहुंचे हैं। थिएम की यह 300वीं एटीपी टूर जीत और जोकोविच के खिलाफ पांचवीं जीत है। जोकोविच 13वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे थे और नौंवीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे थे। टॉप सीड जोकोविच इस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड छठे खिताब की बराबरी करने से दो जीत दूर थे लेकिन वह अंत में खिताब से दूर ही रह गए।
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को थिएम से पिछले साल ग्रुप मैच में हार का सामना करना पड़ा था और इस बार वह थिएम से सेमीफाइनल में हार गए। जोकोविच ने इस तरह साल का समापन 41-5 के रिकॉर्ड के साथ किया। विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी थिएम ने इस जीत से जोकोविच के खिलाफ 5-7 का करियर रिकॉर्ड कर लिया है। दोनों के बीच पिछले छह मुकाबलों में मैचों का फैसला या तो टाई ब्रेक में हुआ है या फिर इनका फैसला निर्णायक सेट में हुआ है।
इस मैच के तीनों सेट बहुत नजदीकी रहे और मुकाबला लगभग तीन घंटे तक चला विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव का सेमीफाइनल में विश्व के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल से मुकाबला था। मेदवेदेव तीन करियर मुकाबलों में नडाल को कभी नहीं हरा पाए थे लेकिन इस बार उन्होंने दो घंटे 36 मिनट में जीत हासिल कर ली। रिकॉर्ड लगातार 16वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता नडाल ने अपने शानदार करियर में यह खिताब कभी नहीं जीता था और उनका यह सपना फिर सपना ही रह गया। 27 वर्षीय थिएम और 24 वर्षीय मेदवेदेव के खिताबी मुकाबले से लगातार पांचवें साल टूर्नामेंट को नया विजेता मिलेगा। थिएम का मेदवेदेव के खिलाफ 3-1 का करियर रिकॉर्ड है। मेदवेदेव ने थिएम को एकमात्र बार पिछले साल मॉन्ट्रियल में हराया था। दोनों के बीच आखिरी मुकाबला इस साल के यूएस ओपन में हुआ था जिसमें थिएम ने जीत हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!