उत्तराखंड

होमगार्ड जवानों को मिलेगी छह हजार प्रोत्साहन राशि

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की घोषणा
-समूह-ग के पदों पर होमगाड्र्स को 25 प्रतिशत आरक्षण
जयन्त प्रतिनिधि।
देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कोविड के दौरान लगातार कोविड ड्यूटी में तैनात सभी होमगाड्र्स जवानों को छह हजार रुपये की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह घोषणा उन्होंने सोमवार को तपोवन रोड स्थित होमगाड्र्स मुख्यालय में होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा संगठन के स्थापना दिवस पर आयोजित रैतिक परेड कार्यक्रम में की। इस दौरान उन्होंने केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान थानो के छात्रावास व जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय हरिद्वार का लोकार्पण भी किया।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भव्य परेड की सलामी ली और विभागीय स्मारिका का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने होमगाड्र्स तथा नागरिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कोविड ड्यूटी के दौरान दिवंगत होमगार्ड स्व० रोशन सिंह की पत्नी बबीता को दो लाख रुपये की राशि का चेक प्रदान किया। होमगार्ड राजबहादुर को एक लाख रुपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि होमगाड्र्स के जवान पूरे समर्पित भाव से जन सेवा और पुलिस को सहयोग करते आ रहे हैं। होमगाड्र्स जवानों को जिस भी मोर्चे पर तैनात किया गया, उन्होंने उम्मीद से बढ़कर कार्य कर के दिखाया। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं के सही संचालन से लेकर, किसी भी आपात स्थिति से निपटने और सामाजिक सद्भाव बनाए रखने में होमगाड्र्स के जवान उत्कृष्ट योगदान देते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि चार धाम यात्रा हो या फिर कुंभ का आयोजन होमगाड्र्स के जवानों की हर स्थिति में भूमिका बेहद अहम रहती है। होमगाड्र्स सुदूर पर्वतीय ग्रामीण अंचलों में भी पुलिस कर्मियों के साथ मिलकर शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान होमगाड्र्स के जवानों ने सराहनीय कार्य किया। राज्य में अब होमगाड्र्स के जवानों की संख्या 6500 से और बढ़ाई जा रही है। होमगाड्र्स निदेशालय में समूह-ग के पदों पर होमगाड्र्स को 25 प्रतिशत आरक्षण भी तय किया जा चुका है। फोर्स का सर्वांगीण विकास सरकार की योजनाओं का अहम हिस्सा है। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, विधायक रायपुर उमेश शर्मा काऊ, अपर मुख्य सचिव आनंद बद्र्धन, डीजीपी अशोक कुमार, जीओसी सबेरिया मेजर जनरल संजीव खत्री, कमांडेंट जनरल होमगार्ड अजय रौतेला एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!