बिग ब्रेकिंग

खारकीव में 11 नागरिकों की मौत, अलर्ट पर रूसी न्यूक्लियर बल, यूक्रेनी सेना भी डटी़….

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

कीव, एजेंसी। यूक्रेन पर रूसी हमले के पांचवें दिन राजधानी कीव में जहां कर्फ्यू में ढील दी गई वहीं खारकीव में माहौल तनावपूर्ण रहा। समाचार एजेंसी एएफपी ने खारकीव के गवर्नर के बयान के हवाले से बताया कि यूक्रेन के इस दूसरे बड़े शहर में रूसी सैनिकों की गोलीबारी में 12 नागरिकों की मौत हो गई। वहीं समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेनी जवानों के पास भले ही भारी हथियारों की कमी हो लेकिन मजबूत इरादों से लबरेज इन रणबांकुरों ने राजधानी कीव समेत दूसरे शहरों में रूसी सेना की रफ्तार रोक दी है।
समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यूक्रेनी जवानों से मिल रही कड़ी चुनौती और यूक्रेन के पक्ष में पश्चिमी देशों की लामबंदी को देखते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लीदिमीर पुतिन ने देश के परमाणु बलों को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी परमाणु मिसाइल बलों और उत्तरी एवं प्रशांत बेड़े को लड़ाकू ड्यूटी पर रखा गया है। रूसी राष्घ्ट्रपति के इस निर्देश के बाद लड़ाई के और भड़कने की आशंका मजबूत हो गई है।
सोमवार को दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल ने बेलारूस में बैठक की जिसमें तनाव घटाने के मुद्दों पर चर्चा हुई। वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्घ्की ने बताया कि रूसी बलों के हमले में 16 बच्चे मारे गये हैं जबकि 45 घायल हुए हैं।
रूस और यूक्रेनी सेना के टकराव का आलम यह है कि यूक्रेन से लाखों लोग अपना घर-बार छोड़कर पलायन कर चुके हैं। उधर ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सैनिक कीव से 30 किलोमीटर उत्तर में हैं। यूक्रेन की सेना रूसी बलों का डटकर सामना कर रही है। यूक्रेनी जवानों ने रूसी सेना की रफ्तार धीमी कर दी है। इस बीच यूक्रेन के राष्घ्ट्रपति जेलेंस्घ्की ने रूसी सैनिकों से अपील की है कि वे वापस लौट जाएं। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि यूक्रेन के लिए अगले 24 घंटे बेहद अहम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!