कोटद्वार-पौड़ी

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिन्हित किए 13 चाइल्ड स्पेस्लिस्ट, ले सकेंगे फ़ोन पर भी परामर्श

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि
पौड़ी। स्वास्थ्य विभाग ने कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव और प्रभावी रोकथाम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं । विभाग ने कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए जनपद में 13 बाल रोग विशेषज्ञ चिन्हित कर दिए हैं। साथ ही किसी भी परेशानी को लेकर विशेषज्ञ डॉक्टरों से फोन पर भी सलाह ली जा सकेगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आवश्यक तैयारियों को अन्जाम देना शुरू कर दिया है।
स्वास्थ्य विभाग परिसर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज शर्मा ने कोविड की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर विशेषज्ञ डॉक्टरों को हर समय तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर शून्य से 18 वर्ष के बच्चों को संक्रमित होने का अंदेशा जताया जा रहा है लिहाजा स्वास्थ्य विभाग को जनपद में शून्य से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों तथा अन्य लोगों के लिए भी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करानी है। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए जनपद में 13 विशेषज्ञ डॉक्टर चिन्हित किए गए हैं। बैठक में बाल रोग विशेषज्ञ और चिकित्सा अधीक्षकों ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए जिले में सभी प्रकार की दवाइयों के अलावा उपकरणों की मांग की जा चुकी है । जनपद में शून्य से 18 वर्ष के सभी बच्चों को आशा, आंगनवाड़ी, आशा फैसिलिटेटर के माध्यम से सप्लीमेंट के रूप में विटामिन ए, सी, डी, युक्त पूरक औषधि किट
वितरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि एनजीओ की मदद भी यह कार्य किया जाएगा। इसके अलावा जनपद के सभी चिकित्सा अधिकारियों को भी इस बाबत जरूरी दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। बैठक में एसीएमओ डॉ रमेश कुँवर ने बताया कि जनपद में 13 बाल रोग के विशेषज्ञ के मोबाइल नंबरों की सूची तैयार कर दी गई है । ताकि किसी भी परेशानी में उनसे फोन के माध्यम से भी सहायता ली जा सके । उन्होंने बताया कि जनपद में शून्य से 18 वर्ष के करीब दो लाख सात हजार छह बच्चे हैं। अभी तक जनपद में कोविड से शून्य से लेकर 18 वर्ष तक के किसी भी बच्चे की अकाल मृत्यु नहीं हुई है । इसके अलावा भी स्वास्थ्य विभाग ने उपकरणों और आवश्यक दवाओं को भी मंगवाना शुरू कर दिया है। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अशोक कुमार तोमर, डॉ हरेंद्र, डॉ डी पी जोशी, डॉ तृप्ति, डॉ नीरज, डॉ हरित, डॉ गौरव पांडे आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!