चमोली में कोरोना के 175 केस

Spread the love

चमोली। चमोली जिले में सोमवार को 175 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है। जिले में अब तक 10505 लोग कोरोना से संक्रमित हुए है। जिसमें से 7883 लोग स्वस्थ्य हो चुके है और 2396 केस एक्टिव हैं। कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जनपद वासियों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। जिला अस्पताल सहित गौचर, कर्णप्रयाग एवं जोशीमठ में रैपिड एंटीजन तथा ट्रू-नॉट मशीन से भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है। सोमवार को 2037 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 144887 व्यक्तियों के सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 134382 सैंपल नेगेटिव तथा 10505 सैंपल पॉजिटिव मिले और 842 लोगों की रिर्पोट आनी बाकी है।
स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गांव गांव जाकर कोरोना जांच कर रही है। अब तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 341 गांवों में जाकर 16743 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है। गौचर बैरियर पर अब तक 2279, गैरसैंण बैरियर पर 1016 तथा ग्वालदम बैरियर पर 91 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया जा चुका है। कोविड संक्रमण के उपचार के लिए 58 मरीज कोविड सेंटर में भर्ती है। इसके अलावा 989 मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है। गांव में आशा, आंगनबाडी तथा ग्राम प्रधानों के माध्यम से होम आइसोलेट लोगों के स्वास्थ्य संबधी देखभाल की जा रही है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।
जिले में अभी 15 विभिन्न स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेटिंग की गई है। कन्टेनमेंट जोन में फल, दूध सब्जी आदि दैनिक वस्तुओं की सप्लाई की जा रही है इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ नियमित सेनेटाइजेशन भी किया जा रहा है और संबधित एसडीएम के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा रही है।
जिले में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है और कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही है। कोविड कफ्र्यू को 01 जून की प्रात: 6 बजे तक बढाया गया है। इस दौरान सब्जी, फल, दूध, बैकरी, मांस, पशुचार, बीज, उर्वरक, कीटनाशक, निर्माण उपकरण और आपूर्ति की दुकानें प्रतिदिन सुबह 8 से 11 बजे तक खुल सकेंगी। राशन की दुकाने, किराने के सामान की दुकाने एवं जनरल स्टोर 28 मई को प्रात 8 से 12 बजे तक खुल सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!