बिग ब्रेकिंग

केदारनाथ जाने वाले श्रद्घालुओं का उत्साह छुड़ा रहा प्रशासन के पसीने, भीड़ बढ़ने पर सोनप्रयाग में रोके गए 5000 तीर्थयात्री

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। बाबा केदार के दर्शनों को जाने वाले श्रद्घालुओं का उत्साह प्रशासन के पसीने टुड़ा रहा है। सोमवार को तो इस कदर भीड़ बढ़ गई कि दोपहर 12 बजे के बाद पांच हजार श्रद्घालुओं को सोनप्रयाग में रोकना पड़ा। जबकि, 28,995 श्रद्घालु सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए रवाना किए गए।
सोनप्रयाग में रोके गए आक्रोशित श्रद्घालुओं ने बैरियर पर कुछ देर तक जमकर हंगामा काटा। प्रशासन ने जैसे-तैसे उन्हें शांत कराया। उधर, शासन ने भीड़ को देखते हुए केदारनाथ व यमुनोत्री में यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने की तैयारी कर ली है।
केदारनाथ दर्शनों के लिए श्रद्घालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। चार दिन में 80 हजार से अधिक श्रद्घालु केदारनाथ दर्शनों को पहुंच चुके हैं। यात्रा पड़ावों पर तो पांव रखने तक के लिए जगह नहीं बची है।
इससे व्यवस्थाएं भी कम पड़ने लगी हैं। ऐसे में प्रशासन को सुरक्षा की दृष्टि से श्रद्घालुओं को पड़ावों पर रोकना पड़ रहा है। सोनप्रयाग में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट विवेक गोस्वामी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से श्रद्घालुओं को सोनप्रयाग में रोकना पड़ा।
वैसे सोनप्रयाग से दोपहर एक बजे तक श्रद्घालुओं को केदारनाथ भेजा जा रहा था, लेकिन सोमवार को यह अवधि एक घंटा कम कर दी गई। बताया कि गौरीकुंड से दोपहर दो बजे के बाद श्रद्घालु केदारनाथ नहीं जा सकते।
पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल का कहना है श्रद्घालुओं की संख्या और मौसम की स्थिति को देखते हुए इस तरह की तात्कालिक व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं है। परिस्थितियों के अनुसार कभी भी श्रद्घालुओं को पड़ावों पर रोका जा सकता है। ताकि केदारपुरी में किसी तरह की अव्यवस्था न हो।
बताया कि यात्रा शुरू होने के दिन से ही धाम में लगातार बारिश हो रही है। इससे वहां ठंड काफी बढ़ गई है और तापमान लगातार शून्य से नीचे पहुंच जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!