बिग ब्रेकिंग

7 सितंबर से अभी खुलेगी मेट्रो की एक ही लाइन, सिर्फ सुबह और शाम को चलेगी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि मेट्रो 7 सितंबर से चरणबद्घ तरीके से शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन मेट्रो सिस्टम्स जहां पर एक से अधिक लाइन हैं वे उन्हें 7 सितंबर से चालू कर से चरणबद्घ तरीके से चालू कर पाएंगे ताकि सभी करिडोर्स 12 सितंबर तक चालू हो जाए।
उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए सभी स्टेशनों पर लोगों को चढ़ने और उतरने के ले पर्याप्त समय दिया जाएगा। मेट्रो रेल निगम भी उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए कुछ स्टेशनों पर न रोकने जैसा कदम उठा सकते हैं।दिल्ली मेट्रो रेल कर्पोरेशन के चीफ ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो की एक लाइन ही खोली जाएगी। इस पर मेट्रो के चलने का समय निर्धारित किया गया है। इस पर सुबह 7 से 11 बजे तक जबकि शाम को 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मेट्रो चलाई जाएगी। डीएमआरसी चीफ ने बताया कि प्रवेश के लिए सिर्फ चयनित मेट्रो स्टेशनों के गेट खुले रहेंगे। निकास के लिए एक अगल गेट चिन्हित किया जाएगा। सिर्फ स्मार्ट कार्ट और अनलाइन ट्रांजेक्शन की इजाजत होगी।
कोरोना वायरस की वजह से पांच महीने से भी ज्यादा वक्त तक बंद रहने वाली मेट्रो एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। अनलक-4 के तहत मेट्रो का संचालन सोमवार (7 सितंबर) से शुरू होने जा रहा है। कोरोना काल की वजह से मेट्रो की यात्रा में कई अहम बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। टोकन के बजाए, सिर्फ स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने के अलावा, सोशल डिस्टेंसिंग का भी लोगों को पालन करना होगा। इससे पहले, मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने एसओपी को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को सभी मेट्रो रेल निगमों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक की।
इससे पहले, मंगलवार शाम को हुई बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू होने पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेट्रो यात्रियों को कोविड-19 रोधी उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि देश में 17 मेट्रो निगम हैं। मंत्रालय द्वारा विस्तृत एसओपी जारी किये जाने के बाद वे स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप अपना ब्योरा जारी कर सकते हैं।
मेट्रो फिर चलाने के प्रस्ताव को एलजी की मंजूरी
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के दौरान राजधानी में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार के सुझाव को मंजूरी दे दी। जानकारी के मुताबिक, डीडीएमए की बुधवार को हुई एक बैठक में अनलक 4 के दिशानिर्देशों और दिल्ली मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में फैसला लिया गया। डीडीएमए की बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल के अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!