ताड़केश्वर मंदिर में लगाये देवदार के 85 वृक्ष

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। अंगणी ग्रामवासी समूह की पहल पर हरेला पर्व के उपलक्ष्य में बदलपुर क्षेत्र के प्रसिद्ध ताड़केश्वर मंदिर में देवदार के 85 वृक्ष लगाये। समूह की पहल पर वर्ष 2016 से प्रतिवर्ष मंदिर परिसर में देवदार के वृक्ष लगाये जा रहे है। समूह की इस पहल में ग्रामीणों के साथ प्रवासी भी सहयोग कर रहे है।
ताड़केश्वर मंदिर परिसर में दशकों पुराने देवदार के पेड़ों के बड़ी संख्या में टूटकर गिर जाने से वहां के पारिस्थितिकीय तंत्र के लिए उत्पन्न गंभीर चुनौती को देखते हुए अंगणी ग्रामवासी समूह द्वारा वर्ष 2016 से मंदिर परिसर में देवदार के पौधे लगाने का अभियान शुरू किया गया। इसके तहत हर साल कम से कम 100 पौधे लगाने और पुराने लगाये पौध की निराई-गुड़ाई का कार्य निरंतर किया जाता है। इस वर्ष भी हरेला पर्व के उपलक्ष्य में मंदिर परिसर में देवदार के 85 वृक्ष लगाए गए। इसके साथ ही आंवला सहित अन्य फलदार वृक्ष भी आश्रम परिसर में लगाये गये। इस मौके पर वक्ताओं ने वृक्ष लगाने के साथ ही उचित देखभाल की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि गत वर्षों में लगाये गये वृक्ष अनुकूल परिस्थितियों में जड़ें पकड़ चुकी हैं। लेकिन श्रद्धालुओं द्वारा प्रसाद के रूप में बड़े पैमाने पर अंकुरित हो रही पौध को तोड़ने की प्रवृत्ति वृक्षों के विकास में घातक सिद्ध हो रही है। देवदार के वृक्ष उपलब्ध कराने के लिए वन क्षेत्राधिकारी लैंसडौन पूनम कैंथोला, वन दरोगा प्रवीन रावत, फरसूला पौधालय के विनोद लखेड़ा का अभार जताया। इस मौके पर समूह के संयोजक जितेंद्र सिंह चौहान, भारत सिंह चौहान, मनवर सिंह चौहान, हरेंद्र सिंह रावत, पुनीत गुप्ता, श्रीमती मुक्ता रावत, श्रीमती जया रावत, श्रीमती रजनी रावत, श्रीमती हेमा चौहान, अजय सिंह चौहान, मुकेश सिंह चौहान, अंकित चौहान, रितिक, आकाश, सुरेंद्र सिंह, विपिन वेदवाल, श्रीमती ईशा गुप्ता आदि मौजूद थे।

वृक्ष लगाने के साथ ही संरक्षण की नैतिक जिम्मेदारी लेनी होगी
कोटद्वार। शनिवार को उत्तरांचल युवा पंजाबी महासभा कोटद्वार द्वारा हरेला पर्व के उपलक्ष में गोविंद नगर स्थित गुरुद्वारा साहिब के सामने वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक पंकज भाटिया ने कहा कि पिछले कोविड काल में जो लोग हमसे बिछुड़कर दिवंगत हो गए है उन्हें श्रद्धाजंलि देने के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है। जो वृक्ष लगाये जा रहे है उनकी देखरेख एवं संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। इस मौके पर पंजाबी महासभा के जिलाध्यक्ष अनिल भोला, नगर अध्यक्ष मुकेश मल्होत्रा, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से अश्विनी भाटिया, राकेश आहूजा, संजय भाटिया, रक्तदान समूह के संचालक दलजीत सिंह, रजनीश उप्पल, मन्नू भाटिया, हरीश नारंग, जगमोहन भाटिया, रविंद्र फूल आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!