बिग ब्रेकिंग

वयस्कों को लगनी शुरू हुई मुफ्त बूस्टर डोज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

, टीकाकरण का आंकड़ा 199़ 69 करोड़ के पार, एक दिन में लगी 22 लाख से ज्यादा खुराक
नई दिल्ली, एजेंसी। सरकारी केंद्रों पर सभी वयस्कों को शुक्रवार से कोरोना रोधी वैक्सीन की प्रीकाशन डोज मुफ्त लगनी शुरू हो गई। इसके लिए श्आजादी का अमृत महोत्सवश् के तहत 75 दिन का विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली के निर्माण भवन में स्वास्थ्य शिविर से इसकी शुरुआत की। इस मौके पर अधिकारियों और कर्मचारियों ने लाइन में लगकर प्रीकाशन डोज लगवाई। क्घ्या हैं ताजा अपडेट जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट़.़
इस विशेष अभियान का उद्देश्य 18-59 वर्ष आयुवर्ग के ज्यादा से ज्यादा लोगों को सतर्कता डोज की सुरक्षा प्रदान करना है। इस आयुवर्ग की कुल आबादी लगभग 77़10 करोड़ है, लेकिन इनमें से अभी तक एक प्रतिशत से भी कम लोगों ने सतर्कता डोज लगवाई है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं, यह विशेष अभियान शुरू करने का एक कारण यह भी है।
पिछले दिनों सरकार ने दूसरी डोज के बाद सतर्कता डोज लेने के अंतराल को भी नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सतर्कता डोज लेने के पात्र बन सकें।
देश में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमण के 20 हजार से ज्यादा नए मामले मिले। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 20,038 मामले मिले और 47 लोगों की मौत हुई, जिनमें 20 मौतें अकेले केरल से हैं। सक्रिय मामले 1,39,073 हो गए हैं। दैनिक संक्रमण दर 4़44 और साप्ताहिक संक्रमण दर 4़30 प्रतिशत है।
रिपोर्ट के मुताबिक भारत के वैज्ञानिक अनुसंधान और वैक्सीन निर्माण इकोसिस्टम की सराहना करते हुए नीति आयोग के वाइस चेयरमैन डा़ सुमन के़ बेरी ने कहा कि भारत ने श्वैक्सीन मैत्रीश् के तहत अब तक 98 देशों को कोरोना रोधी वैक्सीन की 23़5 करोड़ डोज सप्लाई की है। उच्च स्तरीय राजनीतिक मंच को संबोधित करते हुए डा़ सुमन ने कहा कि इसी इकोसिस्टम के चलते दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!