बिग ब्रेकिंग

बैठक के बाद क्वालकम सीईओ बोले- भारत के साथ साझेदारी पर गर्व, खुशी है कि हम सबकुछ साथ कर रहे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। पीएम मोदी ने मौजूदा समय में अमेरिका दौरे पर है। गुरुवार को पहले दिन पीएम मोदी की पांच कंपनियों के ग्लोबल सीईओ से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में क्वालकाम के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) क्रिस्टियानो आर अमोन से मुलाकात की। बैठक के बाद क्रिस्टियानो आर अमोन कहा कि यह एक शानदार बैठक थी। हमें भारत के साथ साझेदारी पर बहुत गर्व है। हमने 5 जी और इसमें गति के बारे में बात की। हमने न केवल भारत में बल्कि प्रौद्योगिकी के निर्यात के रूप में उद्योग को आगे बढ़ाने के एक अविश्वसनीय अवसर के बारे में बात की।
यह बैठकों की श्रृंखला का हिस्सा है, जो पीएम मोदी उन चुनिंदा कारपोरेट प्रमुखों के साथ करेंगे, जिनमें भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने की क्षमता है। क्वालकाम प्रमुख के अलावा पीएम मोदी एडोब, ब्लैकस्टोन, जनरल एटमिक्स और फर्स्ट सोलर के प्रमुखों से मिलने वाले हैं। क्वालकाम एक बहुराष्ट्रीय फर्म है, जो सेमीकंडक्टर्स, सफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलजी सर्विस देने वाली कंपनी है। मीटिंग में दौरान भारत में निवेश को लेकर बातचीत हो सकती है।
इसके बाद पीएम मोदी की भारतीय मूल की अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक होनी है। उपराष्ट्रपति के समारोह कार्यालय में बैठक भारत समयानुसार में शुक्रवार 12़45 बजे होगी। बैठक बंद कमरे में होगी, लेकिन शुरू होने से पहले उसे देखने के लिए एक मीडिया पूल की अनुमति दी जाएगी और नेता बयान दे सकते हैं। कमला हैरिस और पीएम मोदी के बीच अब तक केवल एक फोन कल के माध्यम से बातचीत की हुई। हालांकि उपराष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद उन्होंने कई विश्व नेताओं से बात की थी, उन्होंने जून में ही पीएम मोदी के साथ फोन पर बातचीत की थी, जब उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत से टीके भेजने की पेशकश पर चर्चा की थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी थी।
पीएम मोदी अस्ट्रेलिया के पीएम स्कट मरिसन से भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पीएम मोदी जापान के पीएम योशिहिडे सुगा के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जापान और आस्ट्रेलिया भी क्घ्वाड ग्रुप का हिस्सा हैं। भारत और अमेरिका भी क्घ्वाड में शामिल हैं। ज्ञात हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 23 से 25 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर हैं। उनकी मुलाकात जो बाइडन के साथ भी होगी।
कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी की पहली बड़ी विदेश यात्रा है। इस दौरान पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्घ्त राष्घ्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी गुरुवार सुबह भारतीय समयानुसार करीब साढ़े तीन बजे जब वाशिंगटन पहुंचे, तब वहां पर मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी ने सभी लोगों का शुक्रिया कहा, साथ ही सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!