बिग ब्रेकिंग

प्रकाश गढ़वाली के इलाज के लिए उत्तराखण्ड सरकार आयी आगे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
उत्तराखण्ड लोक संस्कृति के ध्वज वाहक लोक कलाकार प्रकाश गढ़वाली के इलाज के लिए प्रदेश के पर्यटन मंत्री एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रदेश सरकार हर संभव मदद करेगी। उत्तराखण्ड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने हरिद्वार में आयोजित एक बैठक के बाद कहा कि लोक कलाकारों के प्रति भी सरकार पूरी तरह संवेदनशील है और हर सम्भव प्रयास कर कलाकारों की सहायता की जायेगी। लोक कलाकार प्रकाश गढ़वाली के इलाज के सरकार हर संभव मदद करेगी। लोक कलाकारों की मदद करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।
विगत कई दिनों से उत्तराखंड के वरिष्ठ लोक कलाकार प्रकाश गढ़वाली हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में अपना इलाज करवा रहे हैं। उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से उन्हें इलाज कराने में दिक्कतें हो रही है। ऐसे में विभिन्न सामाजिक संगठन उनकी मदद के लिए आ रहे है। श्री सिद्धबली मंदिर समिति के महंत एवं लैंसडौन विधायक दिलीप सिंह रावत और मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने लोक कलाकार प्रकाश गढ़वाली की मदद करने का निर्णय लिया। मंदिर समिति की ओर से लोक कलाकर प्रकाश गढ़वाली को 30 हजार रूपये देकर आर्थिक मदद की गई है। सबसे पहले उत्तराखण्ड लोक साहित्य एवं सांस्कृतिक मंच की ओर से प्रकाश गढ़वाली के खाते में 5 हजार रूपये की नगद धनराशि जमा कराई थी।
ज्ञातव्य हो कि दैनिक जयन्त के 26 मई 2021 के अंक में उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक विरासत का संवाहक मुफलिसी में जी रहे लोक कलाकार प्रकाश गढ़वाली को दरकार है इलाज की नामक शीर्षक से समाचार पत्र प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। समाचार में जानकारी दी गई थी कि उत्तराखण्ड राज्य बनने के बीस साल बाद भी उसकी सांस्कृतिक विरासत को संजोये रखने वाले लोक कलाकारों की सुरक्षा के लिए अभी तक कोई ठोस नीति न पाने के कारण उत्तराखण्डी संस्कृति और परम्पराओं को जीवित रखने वाले ऐसे लोग आपदा के समय इलाज के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हो रहे है। ऐसे ही कलाकारों में रामरतन काला जहां मुफलिसी में दम तोड़ बैठे है, वहीं गढ़वाली गीतों, नाटकों के माध्यम से उत्तराखण्ड संस्कृति को समर्पित कलाकार प्रकाश गढ़वाली अपने आर्थिक मुफलिसी में बेहतर इलाज के लिए मदद की गुहार लगा रहे है। वर्तमान में प्रकाश गढ़वाली कोटद्वार बेस हॉस्पिटल से हायर सेंटर रैफर होने के बाद हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में भर्ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!