बिग ब्रेकिंग

सभी सुविधाओं से लैस होगें श्रीनगर के मेडिकल कॉलेज: सीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली गवर्नमेंट इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंस एण्ड रिसर्च की संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ सरलीकरण, समाधान व निस्तारण के मंत्र के आधार पर लोगों को स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराएं। उन्होंने कहा कि कॉलेज में सभी व्यवस्थाओं को सुचारू किया गया है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर का मेडिकल कॉलेज पहाड़ी क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से केन्द्र बिन्दु है, लिहाजा श्रीनगर के मेडिकल कॉलेज को सभी सुविधाओं से लैस किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 3 महीनों में मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के लिए कौन-कौन से प्रोजेक्ट पूरे किए जाने हैं, किन कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण होना है तथा कौन सी योजनाएं व उपकरण केंद्र सरकार की ओर से यहां पर मंगवाई जा सकते हैं। उन पर विशेष ध्यान केंद्रित किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश में मेडिकल सुविधाओं के लिए सभी प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड काल के दौरान मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के स्टाफ ने बेहतरीन कार्य किया है, जिसके कारण लोगों की जानें बचाई जा सकी। यही नहीं उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के नेतृत्व को भी सराहा। उन्होंने कहा कि अब तक धन सिंह रावत के नेतृत्व में खिर्सू ब्लॉक में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी मेडिकल कॉलेज श्रीनगर को और सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। साथ ही मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ्य संबंधी जो भी प्रस्ताव आते हैं, उसके संबंध में समय-समय पर बैठक भी आयोजित करते रहें। साथ ही जो भी अच्छे कार्य हो रहे हैं, उन्हें बताते जायें तथा जो काम नहीं हुए हैं या पेंडिंग हैं तो किस स्तर से पेंडिंग है, की जानकारी भी उपलब्ध कराते रहें, तभी उनका समाधान हो पायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि स्वास्थ्य संबंधी 207 जांचे चिकित्सालयों में मुफ्त कराई जायेंगी तथा इसकी जानकारी आम जनमानस के मध्य पहुंचाने हेतु सभी के सहयोग से वृहद् स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाना आवश्यक है। उन्होंने गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार बहुददेशीय शिविरों, होर्डिंग्स, फ्लैक्स, बैनर आदि के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं में ऋण देने की प्रक्रिया को सुगम बनाया जाय, ताकि लोगों को इन योजनाओं के लिए जरूरी प्रमाण पत्र तथा लोन आदि की प्रक्रिया में भटकना न पड़े। इसके लिए उन्होंने निर्देश दिये कि शिविर आयोजित कर एक स्थान पर ऋण से संबंधित सभी विभागों द्वारा आवेदक के प्रमाण पत्रों की जांच आदि कार्य कर ऋण देने की प्रक्रिया को एक दिन में ही संपन्न करें।
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि श्रीनगर मेडिकल कॉलेज गढ़वाल क्षेत्र की लाइफ लाइन है। कोरोना काल में श्रीनगर मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने बढ़-चढ़कर कार्य किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की बदौलत ही जुलाई माह तक रिकॉर्ड 30 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकी है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर मेडिकल कालेज कि विकास कार्य हेतु 15 करोड़ की डीपीआर स्वीकृत हो गई है। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भाजपा मदन कौशिक, केबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज, विधायक मुकेश सिंह कोली, विनोद कण्डारी, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, भाजपा जिला अध्यक्ष संपत सिंह रावत, जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य सीएम रावत, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। (फोटो संलग्न है)
कैप्शन05:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!