बिग ब्रेकिंग

सीएम ने की श्रीनगर को नगर निगम बनाने, डबल लेन बाईपास बनाने की घोषणा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

2 ऑक्सीजन जैनरेशन प्लांट पाबौं की बिसल्ड ग्राम समूह पम्पिंग पेयजल योजना का किया लोकार्पण, बस अड्डे में पार्किंग निर्माण का किया शिलान्यास
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर गढ़वाल। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को रामलीला मैदान में आयोजित जन आशीर्वाद रैली के दौरान आयोजित जनसभा में श्रीनगर नगर पालिका क्षेत्र का विस्तार करते हुए नगर निगम बनाए जाने, राजकीय इन्टर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज श्रीनगर में स्मार्ट क्लासेस शुरू करने की घोषणा की गई। इसके साथ ही पंचपीपल से श्रीनगर तक बाईपास को डबल लेन चौड़ीकरण निर्माण कार्य किये जाने, पौड़ी बस अड्डे से एजेंसी मोहल्ला एवं पौड़ी चुंगी से पौड़ी बस अड्डे तक 11 केवी विद्युत लाइन तथा 33 केवी उप संस्थान नर्सरी रोड़ श्रीनगर से नैथाणा पुल 33 केवी विद्युत लाइन को भूमिगत करने का कार्य किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली राजकीय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान से सम्बद्ध हेमवती नंदन बहुगुणा राजकीय बेस टीचिंग चिकित्सालय श्रीनगर गढ़वाल में 1000 एलपीएम के 2 ऑक्सीजन जैनरेशन प्लांट लागत 186.20 लाख एवं श्रीनगर विधानसभा के अन्तर्गत विकास क्षेत्र पाबौं की बिसल्ड ग्राम समूह पम्पिंग पेयजल योजना लागत 281.61 लाख का लोकार्पण किया। वहीं मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत श्रीनगर के बस अड्डे में पार्किंग का निर्माण स्वीकृत धनराशि 467.45 लाख का शिलान्यास भी किया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विधानसभा चौबट्टाखाल सतपुली में झील निर्माण की स्वीकृति, विकासखण्ड बीरौंखाल राजकीय पॉलीटैक्निक में मैक्निक, इलैक्टोनिक एवं फार्मेसी के नये टे्रड खोलने, विकासखंड पोखडा के अन्तर्गत राजकीय महाविद्यालय चौबट्टाखाल में स्ववित्त पोषित बीएड व स्नातकोत्तर कक्षाएं खोलने की स्वीकृति, हिन्दी, राजनीतिक विज्ञान व भूगोल विषयों के साथ प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि एकेश्वर विकासखंड में राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय किर्खू का उच्चीकरण करने तथा एलोपैथिक चिकित्सालय खुलवाने तथा राजकीय डिग्री कॉलेज बेदीखाल बीएससी की मान्यता इसी सत्र में स्वीकृति दी जायेगी। विकासखंड बीरौंखाल के स्यूसी में झील निर्माण की स्वीकृति, विकासखंड पोखड़ा के अन्तर्गत बर्सूण्ड पेयजल योजना, एकेश्वर विकासखंड के अन्तर्गत ज्वाल्पा-नौगांवखाल पंपिंग योजना की स्वीकृति प्रदान की जायेगी। विकासखंड बीरोंखाल में राजकीय इंटर मीडिएट कॉलेज बेदीखाल स्यूसी, घोड़ियाला, सुन्दर नगर में नये भवनोे के निर्माण, बालिका राजकीय इंटर कालेज बीरोंखाल भवन की स्वीकृति तथा राजकीय इण्टर कालेज बीरोंखाल में प्रयोगशाला भवन की स्वीकृति प्रदान की जायेगी।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नगर निगम में अवस्थापना सुविधाओं के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी। श्रीनगर में जो पानी के मीटर लगे हुए हैं उनसे बिलों में छूट दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में विकास की गंगा बही है। पिछले 70 सालों में केवल एक ही पार्टी और परिवार का शासन रहा। जिसमें केवल तुष्टिकरण की राजनीति ही हुई है। भाजपा के सत्ता में रहते हुए विकास की धारा बही है। इस मौके पर उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रहीं जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, ग्रामीण महिलाओं को धुएं से मुक्त किए जाने को लेकर उज्जवला योजना सहित अनेक जनकल्याण योजनाएं प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में चलाई जा रही है। जनसमस्याओं के समाधान को लेकर सीएम ने कहा सरकार का फोकस सरलीकरण, समाधान और निस्तारण पर है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि पटवारी के स्तर का काम तहसीलदार के पास और जिला स्तर के काम सचिवालय तक नहीं जाने चाहिए। प्रत्येक का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। समस्याओं के निस्तारण के लिए सुबह 10 बजे से 12 बजे तक अधिकारी दफ्तरों में बैठे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा शुरू न होने से जन जीवन प्रभावित हो रहा है। यह मामला न्यायालय में गया है। जल्द यात्रा शुरू हो इसका रास्ता निकालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से युवाओं के लिए इस बार 22 से लेकर 24 हजार पदों पर भर्ती निकाली जा रही है। जिन्हें तय समय पर पूरा करना उनकी सरकार का प्रथम लक्ष्य भी है। उन्होंने कहा कि सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में इन सभी पदों को शत-प्रतिशत भरा जाएगा। यही नहीं कोरोना काल के चलते सरकारी सेवाओं की अधिकतम आयु सीमा को पार करने वाले युवकों को एक साल का एक्सटेंशन दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ऐसे युवा जो संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्री परीक्षा पास करते हैं उन्हें सरकार की ओर से 50 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही सीडीएस व एनडीए की प्री परीक्षा पास करने वालों को आगे की तैयारी के लिए संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी, महाराज, विधायक लैंसडौन दलीप सिंह रावत, विधायक पौड़ी मुकेश कोली, विधायक रूद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, जिलाध्यक्ष रूद्रप्रयाग दिनेश उनियाल, अध्यक्ष सहकारी संघ मातबर सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष पौड़ी शांति देवी, कुलदीप, राजेन्द्र अन्थवाल, नगरपालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, आयुक्त गढ़वाल मंडल श्री रविनाथ रमन, जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य, अपर जिलाधिकारी इला गिरि सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

सीएम ने चार धाम यात्रा को लेकर जताई चिंता
श्रीनगर। मुख्यमंत्री ने चार धाम यात्रा शुरू नहीं होने को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा शुरू नहीं होने को लेकर इससे जुड़े पर्यटन, परिवहन होटल आदि व्यवसायियों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने यात्रा पर्यटन होटल राफ्टिंग आदि व्यवसाय से जुड़े लोगों को 200 करोड़ की धनराशि बतौर राहत पैकेज के रूप में दी है। जिससे कि चार धाम यात्रा से जुड़े व्यवसायियों को डीबीटी के माध्यम से राहत पैकेज की धनराशि उनके खातों में पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस राहत पैकेज से अभी तक प्रदेश के 12 से 13 हजार लोग लाभान्वित भी किए जा चुके हैं। जबकि अवशेष लोगों को एक महीने के भीतर ही राहत पैकेज की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

हरक बोले श्रीनगर हर दृष्टिकोण से ऐतिहासिक
श्रीनगर। प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह ने कहा कि श्रीनगर हर दृष्टिकोण से ऐतिहासिक है। उत्तराखंड राज्य आंदोलन भारतीय स्वाधीनता आंदोलन तथा वर्तमान समय मे भी हर क्षेत्र में यहां का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। श्रीनगर में श्री यंत्र टापू घटना उत्तराखंड आंदोलन में नीव का पत्थर के रूप में माना जाता है। उन्होंने कहा कि हमने नारा दिया था कि कोदा झंगोरा खाएंगे उत्तराखंड बनाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि राम मंदिर आंदोलन में भी श्रीनगर का महत्वपूर्ण स्थान रहा है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर पहाड़ में शिक्षा का महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है। साथ ही कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूतपूर्व सैनिकों की समस्याओं को सुनते हुए वन रेंक वन पेंशन लागू किया है।

श्रीनगर में विशाल जनसैलाब ने रचा इतिहास
श्रीनगर। काबीना मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि आज श्रीनगर में विशाल जनसैलाब ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अफगानिस्तान में लगभग 250 उत्तराखंड वासियों को वापस सुरक्षित लाया गया है। उन्होंने कहा कि ऑल वेदर रोड बनने से लोगों को सुगमता से पहाड़ों में पहुंचा रही है। भारी बारिश से बंद हो रही सड़कों को सरकार तत्परता दिखाते हुए जल्दी ही खोल रही है। जिससे आम जनमानस को परेशानियों का सामना न करना पड़ रहा है।
काबीना मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि श्रीनगर को नगर निगम बनाने से यहां भारत सरकार की बड़ी योजनाओं का लाभ मिलेगा। 2017 से पूर्व विकास कार्य रुक गए थे, उन्हें वर्तमान सरकार अधूरे कार्यों को पूर्ण कर रही है। उन्होंने कहा कि आज विकास की सारी संभावनाएं धरातल पर उतर रही है।

पहाड़ का पहद्धला नगर निगम बनेगा श्रीनगर
श्रीनगर। काबीना मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि श्रीनगर में एनआईटी, स्टेडियम, दो पुल, 52 बेड का अस्पताल, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज सहित अन्य की तस्वीर बदल रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही हेली सेवा भी प्रारंभ कर दी जाएगी, जिससे आम जनमानस को सुविधा समय पर प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने श्रीनगर नगर निगम बनने के बाद नए रोजगार सृजन होंगे तथा सिविल लाइन घरों में पहुंच जाएगी। श्रीनगर पहाड़ का पहला नगर निगम बनेगा।

कार्यकर्ताओं ने किया मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत
श्रीनगर गढ़वाल। शुक्रवार को जीवीके हेलीपैड पर सवा 11 बजे जैसे ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का हेलीकाप्टर उतरा तो काबीना मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक भरत चौधरी, विधायक विनोद कंडारी, विधायक मुकेश कोली सहित भाजपा पौड़ी जिलाध्यक्ष संपंत रावत, रुद्रप्रयाग जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल, भाजपा नेता सूरज घिल्डियाल, मीडिया प्रभारी गणेश भट्ट, नगर अध्यक्ष भाजपा गिरीश पैन्यूली सहित पार्टी के तमाम नेताओं ने उनका स्वागत किया। सीएम पुष्कर धामी एवं डॉ. हरक सिंह रावत के भी नारे लगाये गये।
सीएम ने कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत करने के बाद जीवीके हेलीपैड कार्यालय में बैठकर भाजपा कार्यकर्ताओं की भेंट की। जीवीके हेलीपैड में भेंटवार्ता के बाद सीएम पुष्कर धामी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, डॉ. धन सिंह रावत, सतपाल महाराज खुले वाहन में बैठकर जनता को अभिवादन करते हुए दिखाई दिये। जबकि दूसरी खुली कार में विधायक रुद्रप्रयाग, देवप्रयाग, पौड़ी सहित जिला पंचायत अध्यक्ष समेत पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे। श्रीकोट स्वीत पुल से कार्यकर्ताओं ने भव्य बाइक रैली निकालकर सीएम पुष्कर धामी का स्वागत किया। भाजपा कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय स्कूली बच्चों द्वारा फूल-मालाओं से श्रीकोट में सीएम का भव्य स्वागत करने पर सीएम काफी उत्साहित दिखाई दिये। सभासद विभोर बहुगुणा की ओर से सीएम के स्वागत में पूरी तैयारियां की गई थी। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों एवं कर्मचारियों ने भी सीएम की रैली का अभिवादन करने के लिए अस्पताल के गेट पर मौजूद रहे। गर्मी होने के बावजूद रैली को भव्य बनाने में भाजपाईयों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

मुख्यमंत्री को बताई श्रीनगर की समस्याएं
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर गढ़वाल। उत्तराखंड श्रमिक संगठन के महासचिव रामप्यारे भट्ट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन देते हुए मढ़ी चौरास कॉलोनी का जीर्णाेद्वार करने तथा क्षेत्र की सड़कों के सुधारीकरण की मांग की है। जबकि उन्होंने सिंचाई विभाग के कर्मचारियों का वेतन कोर्ट के आदेशानुसार वर्ष 2017 से निर्धारण करने की मांग की है। वहीं राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर संयुक्त मोर्चा श्रीनगर ने सीएम को ज्ञापन देकर जल्द पुरानी पेंशन बहाली की मांग की। इस मौके पर अध्यक्ष राकेश रावत, महेश गिरी, मनोज भंडारी, जसपाल सिंह गुंसाई, अमित रावत, देवानंद बहुगुणा, नागेश आदि मौजूद थे। वहीं छात्रसंघ महासचिव प्रदीप रावत ने सीएम को चौरास स्टेडियम का जल्द कार्य शुरु कराने की मांग रखी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!