देश-विदेश

इजरायल के समर्थन में उतरा अमरीका, 700 की मौ*त, हमास को पाकिस्तान, लेबनान का साथ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जेरूसलम, एजेंसी। इजरायल और फिलिस्तीन में जारी संघर्ष के बीच आतंकी संगठन हमास के हमले में 700 से ज्यादा इजरायली मारे गए हैं, जिनमें अमरीका के चार नागरिक भी शामिल हैं। इसके अलावाप गाजा पट्टी में सैकड़ों अन्य लोगों के मारे जाने की खबर है। उधर, हमास के खिलाफ अमरीका भी कूद गया है और राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल को सैन्य मदद देने की घोषणा कर दी है। श्री बाइडेन ने इजरायल के पास अमरीकी युद्धक विमानों को तैनात करने के आदेश दे दिए हैं। उधर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमास के हमले की निंदा की है और कहा है कि मुश्किल की इस घड़ी में भारत इजरायल के साथ खड़ा है।
इसके अलावा इंग्लैंड और फ्रांस ने भी इजरायल पर हुए हमले की निंदा की है। दूसरी ओर पाकिस्तान, लेबनान और ईरान सहित अन्य देश हमास के समर्थन में आ गए हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि यदि हमले बंद नहीं हुए तो एक बड़ा युद्ध हो सकता है, जिसमें कई देश आमने-सामने आ जाएंगे। गौरतलब है कि इजरायल के सरकारी कान टीवी समाचार ने जानकारी दी कि हमास के संयुक्त हमले में कम से कम 700 लोग मारे गए हैं, इस्लामी समूह के आतंकवादियों ने सुरक्षा बाड़ तोड़ दिया और आसपास के समुदायों पर हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए और दर्जनों नागरिकों और सैनिकों को बंदी बना लिया गया। इसके साथ ही गाजा के आतंकवादियों ने दक्षिणी और मध्य इजराइल पर लगभग 3,000 रॉकेट दागे।
रविवार रात, इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल के अस्पतालों में घायलों की संख्या पर अपडेट जारी किया जिसमें कहा गया कि कम से कम 2,243 घायल हो गए, जिनमें 22 की हालत गंभीर है। इजरायली सेना को दक्षिणी इजरायल में अभी तक पूर्ण नियंत्रण प्राप्त नहीं हुआ है और हमास के आतंकवादी गाजा के पास कई समुदायों में इजरायली सैनिकों के साथ गोलीबारी कर रहे हैं। आईडीएफ होम फ्रंट कमांड ने दक्षिण में लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहा है। इस बीच, गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि गाजा में, इजरायल के हवाई हमलों में कम से कम 370 फिलिस्तीनी मारे गए और 2,200 अन्य घायल हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!