देश-विदेश

घर में हमले झेल रहा अमेरिका भारत को बता रहा असुरक्षित, अपने नागरिकों को जम्मू-कश्मीर जाने से किया मना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। अपने देश में हमले झेल रहे अमेरिका ने भारत के लिए नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी किया है। नई ट्रैवेल एडवाइजरी में अमेरिकियों से भारत की यात्रा करते समय सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि क्राइम और टेरेरिज्म के कारण भारत की यात्रा करते समय अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। इसके साथ-साथ उन्हें जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा नहीं करने की सलाह भी गई है।
शुक्रवार को जारी की गई नई एडवाइजरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने इंडिया ट्रैवेल एडवाइजरी लेवल को घटकार दो कर दिया है। इससे पहले भारत को लेवल वन में रखा गया था। एक दिन पहले ही अमेरिका ने एक अलग एडवाजरी जारी करते हुए भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को लेवल थ्री पर रखा है। जिसमें अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद एवं सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर पाकिस्तान, खासकर उसके अशांत प्रांतों की यात्रा की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने का परामर्श दिया है।
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि क्राइम और टेरेरिज्म को देखते हुए भारत को लेकर यह एडवाइजरी जारी की गई है और लेवल को घटाया गया है। एडवाइजरी में कहा गया है आतंकवाद और अशांति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर) की यात्रा न करें। विभाग ने अपनी एडवाइजरी में बलात्कार, हिंसक अपराध, पर्यटन स्थलों पर हो रहे हमले का जिक्र किया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि आतंकवादी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। पर्यटन स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शपिंग मल और सरकारी सुविधाओं को निशाना बना सकते हैं।
अमेरिका के कैलिफोर्निया में रह रहे भारतीय मूल के सिख दंपत्ति, उनके आठ माह के बच्चे व एक रिश्तेदार का एक पूर्व कर्मचारी ने सोमवार को अपहरण करने के बाद हत्या कर दी थी। मर्सेड काउंटी के शेरिफ वर्न वार्नके ने बताया कि आठ माह की बच्ची आरुही धेरी, उसकी मां जसलीन कौर (27), पिता जसदीप सिंह (36) और जसदीप के भाई अमनदीप सिंह (39) के शव इंडियाना रोड एंड हचिनसन रोड के पास एक बगीचे से बुधवार शाम बरामद हुए। पिछले कुछ दिनों में अमेरिका कई राज्यों में फायरिंग की भी घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!