अमेरिका पर कोरोना का कहर, 19 दिनों में 50 हजार मौतें, कैलिफोर्निया के कब्रिस्घ्तान में दफनाने की जगह पड़ी कम

Spread the love

वाशिंगटन,एजेंसी। अमेरिका में टीकाकरण शुरू होने के बावजूद कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में संक्रमित मरीजों की तादाद जहां दो करोड़ से ज्यादा हो गई है वहीं महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या साढ़े तीन लाख के आंकडे को पार कर गई है। सिर्फ 19 दिनों के अंदर पचास हजार लोगों की मौत हुई है। 14 दिसंबर को अमेरिका में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या तीन लाख थी। वहीं ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जनसन ने लागू लकडाउन को और कड़ा करने की चेतावनी दी है। न्यूयार्क प्रांत में सबसे ज्यादा 38,273 लोगों की मौत हुई है। दूसरे नंबर पर टेक्सास है, जहां पर 28,338 लोगों की जान गई है।
कैलिफोर्निया में दफनाने की जगह पड़ी कम
कैलिफोर्निया में 26,542 और फ्लोरिडा में 21,890 लोगों की मौत हुई है। महामारी से अमेरिका के जो अन्य प्रांत सबसे अधिक प्रभावित हैं, उनमें न्यूजर्सी, इलिनोइस, पेंसिलवेनिया, मिशिगन, मैसाचुसेट्स और जर्जिया शामिल हैं। उधर, अमेरिका में महामारी का आलम यह है कि कैलिफोर्निया में कब्रिस्तान में लोगों को दफनाने की जगह कम पड़ने लगी है। कांटीनेंटल फ्यूनरल होम के मालिक मैग्डा माल्डोनाडो ने कहा, श्मैं पिछले चालीस से इस उद्योग में हूं और मैंने अपने जीवन में कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी।श्
बेहद खराब हुए हालात
शवों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मैग्डा ने ना केवल 50 फुट रेफ्रिजरेटर किराए पर लिया है बल्कि अस्पताल से शव लाने में एक से दो दिन की देरी भी कर रहे हैं। कैलिफोर्निया फ्यूनरल डायरेक्टर्स एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक बब अर्चमन ने कहा कि दाह संस्कार की पूरी प्रक्रिया बेहद धीमी हो गई है। सामान्य दिनों में जहां एक से दो दिन में दाह संस्कार की प्रक्रिया पूरी हो जाती थी, लेकिन अब इसमें कम से कम एक सप्ताह या उससे अधिक का समय लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!