कोटद्वार-पौड़ी

आक्रोशित सफाई कर्मियों ने सड़कों पर फेंका कूड़ा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ठेका प्रथा के विरोध में पांचवे दिन भी जारी रहा आंदोलन
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: नगर निगम की स्वच्छता समितियों से हटाए गए 180 सफाई कर्मियों ने नगर निगम के खिलाफ आंदोलन तेज कर दिया है। शुक्रवार सुबह हड़ताली कर्मियों ने जहां एक और सड़कों से कूड़ा नहीं उठने दिया, वहीं मुख्य सड़कों पर कूड़ा फैला दिया। जिसके कारण पूरे दिन सड़क पर गंदगी पड़ी रही।
ठेका प्रथा के विरोध में सफाई कर्मचारी पिछले पांच दिन से धरने पर डटे हुए हैं। ऐसे शुक्रवार सुबह सफाई कर्मी झाडृ लेकर सड़क पर उतरे और सड़क किनारे जमा गंदगी को बीच सड़क पर फेंक दिया। कर्मचारियों का आरोप है कि नगर निगम उन्हें ठेका प्रथा पर धकेलेकर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। ठेका प्रथा में कार्य करने से कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ेगा। कर्मचारियों ने समस्याओं का निराकरण नहीं होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी है। मालूम हो कि बीते सोमवार को नगर आयुक्त ने शासन के एक आदेश का हवाला देते हुए नगर निगम की विभिन्न मोहल्ला स्वच्छता समितियों में तैनात सफाई कर्मियों को कार्यमुक्त कर दिया। साथ ही इन कर्मियों को कूड़ा उठान का ठेका लेने वाली फर्म के अधीन कार्य करने के निर्देश दिए। सफाई कर्मियों ने नगर निगम के इस फैसले का विरोध शुरू कर दिया।

नियमित सफाई कर्मियों को कूड़ा नहीं उठाने दिया
बीते दो दिनों से सफाई कर्मी अपनी मांग को लेकर नगर निगम कार्यालय में ही प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन, शुक्रवार को उनके सब्र का बांध पूरी तरह टूट गया। आंदोलनरत सफाई कर्मी सड़कों में उतर आए और कूड़ा उठा रहे नियमित सफाई कर्मियों को भी कूड़ा नहीं उठाने दिया।

चरों ओर हाईवे पर पड़ा रहा कूड़ा
नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सफाई कर्मियों ने कूड़ेदान में पड़े कूड़े को सड़कों में फैला दिया। नतीजा, झंडा चौक, नजीबाबाद चौक, शहर से गुजर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य मुख्य सड़कों पर चारों ओर पूरा ही नजर आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!