देश-विदेश

एनिमेशन विजुअल इफेक्टस, गेमिंग और कामिक्स क्षेत्र को मिलेगी रफ्तार, सरकार ने गठित की उच्च स्तरीय प्रमोशन टास्क फोर्स

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कामिक्स (एवीजीसी) के क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र को प्रोत्साहन देने की दिशा में पहल शुरू की है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस क्रम में पहला कदम उठाते हुए सूचना प्रसारण सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स की मुख्य जिम्मेदारी इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा का ढांचा तैयार करते हुए इसकी संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए दशा-दिशा निर्धारित करने की होगी।
सूचना प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को टास्क फोर्स के गठन की घोषणा करते हुए कहा कि यह 90 दिनों में अपनी कार्ययोजना की पहली रिपोर्ट देगा। मालूम हो कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नए बजट में भारत को एनिमेशन, विजुअल इफेक्टस और गेमिंग का हब बनाने की दिशा में तेजी से कदम उठाने की घोषणा की थी। जिससे कि इस क्षेत्र में देश और वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए घरेलू क्षमता के निर्माण एवं उपयोग करने के तरीकों को बढ़ावा दिया जा सके।
सरकार का मानना है कि इस क्षेत्र में श्क्रिएट इन इंडियाश् और श्ब्रांड इंडियाश् के जरिये भारत के अग्रणी भूमिका निभाने की क्षमता है। भारत के पास इस क्षेत्र में लगभग 25-30 प्रतिशत की वार्षिक वृद्घि और सालाना 1,60,000 से अधिक रोजगार सृजन की क्षमता है। विशेषज्ञों के अनुमानों के अनुसार 2025 तक भारत के पास वैश्विक बाजार की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी (करीब तीन लाख करोड़ रुपये) हासिल करने की क्षमता है।
टास्क फोर्स में सूचना प्रसारण सचिव के अलावा पांच अन्य मंत्रालयों-शिक्षा, कौशल विकास, उच्च शिक्षा विभाग, संचार एवं आइटी और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिवों को शामिल किया गया है। इसके अलावा उद्योग जगह से इसमें टेक्निकलर इंडिया के कंट्री हेड बीरेन घोष, पुनर्युग आर्टविजन के संस्थापक आशीष कुलकर्णी, अनिब्रेन के संस्थापक सीईओ जेश ष्ण मूर्ति, रेडचिलीज वीएफएक्स के सीओओ केतन यादव, व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल के मुख्य तकनीकी अधिकारी चौतन्य चिंतलीकर, जिग्ना इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट व कंट्री हेड किशोर किचिली, हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक और सीईओ नीरज राय शामिल हैं।
टास्क फोर्स का मुख्य कार्य राष्ट्रीय एवीजीसी नीति तैयार करना, एवीजीसी से संबंधित क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डाक्टरेट पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा की सिफारिश करना है। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और उद्योग जगत के सहयोग से कौशल निर्माण पहल की सुविधा देना, रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना, एवीजीसी क्षेत्र में एफडीआई को आकर्षित करने के साथ निर्यात में वृद्घि और प्रोत्साहन पैकेज की सिफारिश करना भी उसके मुख्य कार्यो में शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!