बिग ब्रेकिंग

चमोली: जल विद्युत परियोजना की टनल में मिला एक और शव, एक साल पहले आई थी जल प्रलय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जोशीमठ (चमोली)। एनटीपीसी की निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की टनल की सफाई के दौरान सोमवार को एक और शव बरामद हुआ है। मृतक की पहचान जोशीमठ विकासखंड के किमाणा गांव निवासी रोहित भंडारी के रूप में की गई है। परियोजना प्रबंधन ने शव को पुलिस के सुपुर्द किया है। पुलिस ने भी पंचनामा भरकर शव पोस्टमार्टम को भिजवा दिया है।
सात फरवरी 2021 कोाषिगंगा में जल प्रलय आने से क्षेत्र में व्यापक नुकसान के साथ जनहानि भी हुई थी। इस हादसे मेंाषिगंगा पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। जबकि एनटीपीसी के निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की टनल में भारी मात्रा में मलबा भर गया। इस हादसे में जहां प्रोजेक्ट को व्यापक नुकसान हुआ था, वहीं 206 व्यक्तियों ने अपनी जान गंवाई थी। करीब साल भर बाद भी इन टनल की सफाई का कार्य चल रहा है। इसके चलते टनल में आज भी दबे कर्मचारियों व श्रमिकों के शव मिल रहे हैं। पिछले माह भी यहां पर दो शव मिले थे।
परियोजना की टनल से अब तक कुल 137 शव बरामद हो चुके हैं। इसके अलावा 38 मानव अंग भी बरामद हो चुके हैं। स्थानीय पुलिस ने टनल में मिले शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम किया जा रहा है। अब तक मिले 137 शवों में 53 व्यक्तियों की शिनाख्त भी हो चुकी है।
आपको बता दें कि बीते साल सात फरवरी को चमोली मेंाषिगंगा में आए जल प्रलय के चलते रैंणी तपोवन क्षेत्र में भारी नुकसान के साथ जनहानि हुई थी। इस प्रातिक आपदा में 206 व्यक्तियों ने अपनी जान गंवाई। आपदा में अभी तक 137 शव बरामद हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!