देश-विदेश

झूठे बहाने विज्ञापनों पर होने वाले खर्च और कमाई का ऑडिट कराने को करेंगे मजबूर: सुप्रीम कोर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी : दिल्ली में वायु प्रदूषण के लिए नगर निगमों को भी जिम्मेदार ठहराने पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि इस तरह के झूठे बहाने हमें आपके विज्ञापनों पर होने वाले खर्च और कमाई का ऑडिट कराने पर मजबूत करेंगे।
दिल्ली सरकार की ओर से सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किए गए 26 पन्नों के हलफनामे में प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी गई। सरकार ने कोर्ट को बताया है कि वह राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने को तैयार है, लेकिन इस प्रकार का कदम तभी अर्थपूर्ण साबित होगा, यदि इसे पड़ोसी राज्यों के एनसीआर इलाकों में भी लागू किया जाता है। सुप्रीम कोर्ट ने गौर किया कि धूल, भारी वाहन और उद्योग दिल्ली में वायु प्रदूषण के प्रमुख कारण हैं। अगर सरकार द्वारा समय पर कदम उठाए जाते हैं तो प्रदूषण को नियंत्रित रखा जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के हलफनामे पर गौर करते हुए कहा कि हलफनामा किसानों को कोसने के बारे में है और पूछा कि प्रदूषण के लिए पराली जलाना पूरा कारण कैसे है?
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि अब वह इसका ठीकरा नगर निगमों पर फोड़ रहे हैं। इस तरह के बहाने हमें आपकी कमाई और विज्ञापनों पर खर्च का ऑडिट कराने को मजबूर करेगा।
सुप्रीम कोर्ट ने इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि वायु प्रदूषण के प्रमुख कारण- परिवहन, उद्योग, वाहन यातायात के अलावा कुछ क्षेत्रों में पराली जलाना है। उधर, केंद्र द्वारा मंगलवार को होने वाली आपात बैठक में पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के मुख्य सचिवों को भी उपस्थित रहने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!