बिग ब्रेकिंग

बाधा नहीं था अनुच्छेद 370, केवल पीएम मोदी ही बहाल कर सकते हैं: गुलाम नबी आजाद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को कहा कि अनुच्टेद 370 जम्मू-कश्मीर के विकास में कोई बाधा नहीं था। उन्होंने दावा किया कि जब कश्मीर में 370 लागू था तब तत्कालीन राज्य ने 30 सूचकांकों पर राष्ट्रीय औसत से बेहतर प्रदर्शन किया था। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि उन्होंने कभी भी अनुच्टेद 370 की बहाली की संभावना से इंकार नहीं किया। हालांकि उन्होंने कहा कि यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। आजाद ने कहा कि केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही ऐसा तुरंत (370 को बहाल) कर सकते हैं।
आजाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ष्यह (अनुच्छेद 370) कोई बाधा नहीं थी। (जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में), मैंने तीन पाली की कार्य प्रणाली शुरू की, विधानसभा की बैठकें सप्ताह में छह दिन होती थीं, सड़कें बनाई जाती थीं, स्कूलों और कलेजों का एक नेटवर्क बनाया जाता था और पर्यावरण मंजूरी दी जाती थी। हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने अनुच्टेद 370 पर संसद में भी मोदी का विरोध किया था।
आजाद ने कहा, मैंने इस मुद्दे पर संसद में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से सवाल पूछा। मैंने 30 सूचकांकों पर प्रकाश डाला है जहां अनुच्टेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर ने राष्ट्रीय औसत और 40 सूचकांकों पर गुजरात से बेहतर प्रदर्शन किया है।उन्होंने कहा, ष्मैंने संसद में कहा था कि चूंकि जम्मू-कश्मीर ज्यादातर सूचकांकों में बेहतर है, इसलिए गुजरात को केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाना चाहिए और वहां एक उपराज्यपाल भेजा जाना चाहिए।ष् अनुच्टेद 370 की बहाली पर, आजाद ने कहा कि उन्होंने इसकी संभावना से कभी इनकार नहीं किया, लेकिन उनका कहना है कि इसमें समय लग सकता है।
उन्होंने कहा, ष्मैंने यह नहीं कहा है कि अनुच्टेद 370 को बहाल नहीं किया जा सकता है। या तो इसे मोदी द्वारा बहाल किया जाएगा, जैसा कि उन्होंने षि कानूनों (निरस्त) के साथ किया था क्योंकि उनके पास बहुमत है। इसकी बहाली के लिए संसद में दो-तिहाई बहुमत होना चाहिए। मैं उन्हें या उनके मंत्रिमंडल को इस पर राजी नहीं कर सकता।ष् आजाद ने कहा कि संसद से उन्हें जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक लोकसभा में 86 फीसदी सदस्य (भाजपा और आठ अन्य पार्टियां) निरस्त करने के पक्ष में हैं जबकि 14 फीसदी इसको निरस्त करने के खिलाफ हैं।
उन्होंने कहा, श्क्या यहां (जम्मू-कश्मीर) की किसी पार्टी को 86 फीसदी बहुमत मिल सकता है? हम प्रार्थना कर सकते हैं कि किसी दिन हमें दो-तिहाई बहुमत मिले लेकिन यह आज नहीं हो सकता, अगले साल मार्च में नहीं हो सकता। अगर यह दिसंबर तक होना है तो (इस साल), केवल मोदी साहब ही ऐसा कर सकते हैं।ष् उन्होंने कहा कि दूसरा रास्ता सुप्रीम कोर्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!