देश-विदेश

सीएम बनते ही रेवंत रेड्डी की छह गारंटियों पर मुहर, 200 यूनिट फ्री बिजली, महिलाओं-किसानों को

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हैदराबाद, एजेंसी। कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली। भट्टी विक्रमार्क डिप्टी सीएम बनाए गए हैं। शपथ ग्रहण कार्यक्रम एलबी स्टेडियम में हुआ, जिसमें सोनिया गांधी, राहुल, प्रियंका गांधी वढेरा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित पार्टी के कई बड़े नेता शामिल हुए।
रेवंत ने शपथ लेने के तुरंत बाद दो फाइलों पर दस्तखत किए। पहली फाइल चुनाव से पहले कांग्रेस की तरफ से दी गईं छह गारंटियों की थी। दूसरी फाइल में एक दिव्यांग महिला को नौकरी देने का वादा किया गया। इसके अलावा उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय प्रगति भवन के बाहर लगी फेंस को हटवा दिया, जिसकी वजह से कई साल से लोगों को ट्रैफिक जाम की परेशानी हो रही थी। गौरतलब है कि तेलंगाना का गठन 2014 में हुआ था। तब से लेकर 2023 तक दो बार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के के चंद्रशेखर राव (केसीआर) मुख्यमंत्री रहे।
इस साल हुए विधानसभा चुनाव में केसीआर को हार मिली और रेवंत रेड्डी के रूप में राज्य को दूसरा (कार्यकाल के हिसाब से तीसरा) सीएम मिला। रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस की जिन गारंटियों पर मुहर लगाई है, उनमें सबसे पहले है महालक्ष्मी स्कीम। इसके तहत महिलाओं को हर महीने 2500 रुपए और 500 रुपए में गैस सिलेंडर के अलावा राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा। इसके अलावा राज्य के सभी किसानों को 15 हजार रुपए प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता और कृषि मजदूरों को 12 हजार रुपए देने का वादा भी पूरा कर दिया गया है। ज्योति योजना के तहत हर परिवार को 200 यूनिट बिजली फ्री की भी मंजूरी दे दी गई है। इंदिरम्मा इंदलु स्कीम के तहत जिनके पास खुद का घर नहीं है, उन परिवारों को घर के लिए जमीन और पांच लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ छात्रों को कालेज की फीस जमा करवाने के लिए पांच लाख तक की सहायता पर भी मुहर लगा दी गई है। छठी गारंटी के तहत बुजुर्गों और कमजोर वर्ग के लोगों को चार हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!