उत्तराखंड

नए कानून लागू होते तो अब तक छोटे किसान पूरी तरह से खत्म हो जाते रू चरण सिंह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

काशीपुर। जसपुर महापंचायत में भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के बेटे चरण सिंह टिकैत ने कहा कि देश में नए षि कानून लागू होते तो अब तक छोटे किसान पूरी तरह से खत्म हो जाते, लेकिन किसानों की एकजुटता के कारण ऐसा नहीं हो सका। देश का अन्नदाता किसी भी प्रकार से झुकेगा नहीं। किसान विरोधी षि कानूनों को वापस कराकर ही दम लेगा। उन्होंने लखीमपुर खीरी घटना पर दुख जताया। कहा किसानों पर पीटे से वार किया गया है। ऐसा में सरकार में बैठे लोगों के द्वारा किया गया। बोले, उत्तर प्रदेश सरकार को आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सात दिन की मोहलत दी है। अगर तय समय में आरोपियों के गिरफ्तारी नहीं हुई तो आठवें दिन संयुक्त किसान मोर्चा आगे के आंदोलन पर निर्णय लेगा।
बुधवार को जसपुर मंडी परिसर में आयोजित महापंचायत में चरण सिंह टिकैत ने आगे कहा कि देश में आज तक किसी सरकार ने ऐसा नहीं किया जैसा भाजपा सरकार किसानों के साथ कर रही है। उन्होंने किसानों से इस सरकार को उखाड़ देंकने का आह्वान किया। कहा कि यह सरकार दो बड़े व्यापारियों की सरकार है। बड़े व्यापारियों के पास बड़े गोदाम हैं, लेकिन छोटे किसानों के पास कुछ नहीं है। बिल वापसी नहीं हुए तो छोटे किसानों के लिए बड़ी मुसीबत होगी। उनका आस्तित्व पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। कहा अगर किसान आंदोलन न चलता तो अब तक बिल आ जाते। टिकैत ने धान खरीद को लेकर स्थानीय अफसरों को भी चेताया और किसानों का धान एमएसपी पर खरीदने की बात कही। उन्होंने करीब 10 मिनट तक किसान महापंचायत को संबोधित किया।
बुजर्गों से युवा आंदोलन के रास्ते मालूम करेंरू
चरण सिंह टिकैत ने महापंचायत में युवाओं को आंदोलन से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से कहा कि वह रोजाना एक घंटा अपने बुजुर्गों के पास बैठकर आंदोलन के रास्ते मालूम करें। अब युवाओं को ही आंदोलन की कमान संभालनी होगी। संबोधन के अंत में उन्होंने किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्वांजलि दी गई।
खीरी में व्यस्तता के कारण नहीं पहुंचे राकेश टिकैत
बुधवार को किसान महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत को शिरकत करनी थी। चरण सिंह ने बताया कि लखीमपुर खीरी में मृतकों के दोबारा पोस्टमार्टम होने के कारण वह जसपुर नहीं आ सके। हालांकि महापंचायत में क्षेत्र से भारी संख्या में किसानों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!