देश-विदेश

असम सरकार को 500 आक्सीजन कंसंट्रेटर देगी आयल इंडिया, कोविड-19 की तीसरी लहर को मात देना है मकसद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गुवाहाटी, एजेंसी। महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रकोप ने देश भर में आक्सीजन समेत तमाम मेडिकल उपकरणों की अहमियत दिखा दिया। अब जब तीसरी लहर की संभावना सभी शोधकर्ताओं व वैज्ञानिकों द्वारा बताई जा रही है तो सभी राज्य पहले से सामना करने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। इस क्रम में आयल इंडिया लिमिटेड ने मंगलवार को ऐलान किया कि यह असम सरकार को कुल 500 आक्सीजन कंसंट्रेटर देगी। ये कंसंट्रेटर की खेप राज्य के स्वास्थ्य मंत्री केशब महंता को चीफ जनरल मैनेजर (पाइपलाइंस) संदीप गोस्वामी और जनरल मैन्ेजर मधुरज्या बरुआ (डंकीनतरलं ठंतनं ) ने दी।
कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच कई राज्यों के अस्पतालों में अक्सीजन का संकट बरकरार रहा। अस्पतालों में मेडिकल अक्सीजन की किल्लत हो गई, बीमारी के साथ इन कमियों ने लोगों की जान ले ली। हर दिन नए मामलों का आंकड़ा डराने लगा था मौतें 4 हजार से अधिक होने लगी थीं। अब जाकर यह सिलसिला थमने को आया है। महामारी की तीसरी लहर फिर से वो हाल न कर दे इसलिए राज्यों में अभी से तैयारियां की जा रहीं हैं।
इस क्रम में आक्सीजन कंसन्ट्रेटर का पर्याप्त इंतजाम किया जा रहा है। पोर्टेबल ट्रली की तरह दिखने वाला यह उपकरण आक्सीजन कंस्ट्रेटर का आकार कंप्यूटर की तरह होता है। इसका मुख्य काम बाहर की सामान्य हवा से अक्सीजन जेनरेट करना है। कंसन्ट्रेटर सांस की तकलीफों वाले मरीजों के लिए हवा से आक्सीजन जेनरेट करता है। यह सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग कर अक्सीजन की अधिकतम मात्रा वाले गैस को बाहर निकालता है।
आज जारी आंकड़ों के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में 24 घंटों के दौरान 34,703 नए संक्रमितों की पहचान हुई और 554 संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3,06,19,932 हो गया और कुल मौतों की संख्या 4,03,281 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!