वर्चुअल बैठक में डीएम ने सैम्पलिंग रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त की

Spread the love

देहरादून। जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा कोविड-19 से सम्बन्धित स्वास्थ्य विभाग, और अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने चकराता, कालसी, त्यूनी, विकासनगर, सहसपुर, मसूरी, डोईवाला, ऋषिकेश और देहरादून सभी स्थानों से टीकाकरण तथा रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी, जौलीग्रान्ट आदि स्थानों की सैम्पलिंग रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट पर केवल आरटीपीसीआर सैम्पलिंग करवाने के जिला सर्विलांस अधिकारी को निर्देश दिये तथा उप जिलाधिकारी डोईवाला को जौलीग्रान्ट में सैम्पलिंग की व्यवस्थाओं का बीच-बीच में निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से ग्रामीण वर्क डिपार्टमेंट (आरडब्लूडी) को ऑक्सीजन प्लांट व कन्सनटेऊटर इत्यादि लगागे के दिये गये आर्डर की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि स्वास्थ्य महानिदेशालय स्तर से इनका अनुमोदन करवा लें साथ ही कालसी, साहिया व चकराता, में जो भी कोविड-19 से जुड़ी व्यवस्थाओं को इम्प्रूव करना है तत्काल इम्प्रूव करें। उन्होंने विभिन्न कार्यों के टैण्डर इत्यादि की प्रक्रिया को भी शीघ्रता से पूरी करने को कहा। इसके अतिरक्ति जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी और जिला सर्विलांस अधिकारी को निर्देशित किया कि आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को कोविड-19 से सम्बन्धित जो भी उपकरण-सामान की आवश्यकता होती है उसकी समय-समय पर प्राथमिकता से पूर्ति की जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत किए जा रहे उपायों/कार्यों की नियमित समीक्षा करने, प्रभावी सर्विलांस कार्य करवाने, गाईडलाईन्स का काड़ाई से अनुपालन करते हुए मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करवाने, जनमानस को कोविड-19 संक्रमण एवं उसके बचाव के प्रति पोस्टर, बैनर, पम्पलेट, संदेश के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों एवं बाजारों में सामाजिक दूरी का पालन ना करने तथा मास्क का उपयोग ना करने वालों पर चालान की कार्यवाही की जाय तथा इन कार्यों में पुलिस की मदद प्राप्त कर ली जाए। उन्होनें स्पष्ट निर्देश दिये कि गाईडलाईन का पालन ना करने वालों पर निर्धारित प्राविधानों के अन्तर्गत कार्यवाही अमल में लाई जाए।
जिलाधिकारी डॉं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 49 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 1030677 हो गयी है, जिनमें कुल 106660 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 751 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 6826 सैम्पल भेजे गए। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 51218 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें 01 व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण पाए गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 07 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 09 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 114 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!