ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम बने चैंपियन

Spread the love

न्यूयॉर्क। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने आखिरकार अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है। यूएस ओपन 2020 के फाइनल में शानदार वापसी करते हुए थीम ने जर्मनी के अलेक्सांद्र जेवरेव को 2-6 4-6 6-4 6-3 7-6(6) से शिकस्त दी।
71 वर्षों बाद यूएस ओपन के फाइनल में शुरुआती दोनों सेट गंवाने के बाद भी किसी खिलाड़ी ने खिताब पर अतिक्रमण जमाया है। इससे पहले 1949 में पांचो गोंजालेज ने यह कारनामा किया था। साथ ही वर्ष 2016 पहली बार बिग थ्री (रोजर फेडरर, राफेल नडाल व नोवाक जोकोविच) के अतिरिक्त किसी अन्य खिलाड़ी ने ग्रैंड स्लैम जीता हो। उस वर्ष स्विटरजरलैंड के स्टानिस्लास वॉवरिंका ने यूएस ओपन जीता था। थीम ने जीत के बाद कहा, काश आज 2 विनर हो सकते। मुझे लगता है कि हम दोनों ही जीतना डिजर्व करते थे। 71 वर्षों बाद यूएस ओपन के फाइनल में शुरुआती दोनों सेट गंवाने के बाद भी किसी खिलाड़ी ने खिताब पर अतिक्रमण जमाया है। इससे पहले 1949 में पांचो गोंजालेज ने यह कारनामा किया था। साथ ही वर्ष 2016 पहली बार बिग थ्री (रोजर फेडरर, राफेल नडाल व नोवाक जोकोविच) के अतिरिक्त किसी अन्य खिलाड़ी ने ग्रैंड स्लैम जीता हो। उस वर्ष स्विटरजरलैंड के स्तान वॉवरिंका ने यूएस ओपन जीता था। थीम ने जीत के बाद कहा, काश आज दो विजेता हो सकते। मुझे लगता है कि हम दोनों ही जीतना डिजर्व करते थे।
27 वर्ष के थीम इससे पहले 3 गैंड स्लैम फाइनल में मात खा चुके है। इस वर्ष ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में उन्हें नोवाक जोकोविच ने मात दी थी जबकि 2018 व 2019 में फ्रेंच ओपन फाइनल में थीम राफेल नडाल से हारे थे। बता दें कि इस जीत के साथ ही 90 के दशक में पैदा होने वाले पहले ग्रैंड स्लैम विजेता भी बन गए हैं। दोनों फाइनलिस्ट में से किसी एक जीतने से यह रिकॉर्ड कायम होना था। इससे पहले 63 ग्रैंडस्लैम विजेता खिलाड़ी अस्सी के दशक में पैदा हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!