बिग ब्रेकिंग

केदारनाथ पहुंची बाबा केदार की डोली

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। बाबा केदार की चल विग्रह उत्सव डोली सोमवार को हल्की बर्फबारी के बीच केदारनाथ धाम पहुंच गई है। डोली का केदारपुरी में पहुंचने पर बड़ी संख्या में भक्त एवं स्थानीय लोगों ने भव्य स्वागत किया। बम बम भोले, हर हर महादेव और जय बाबा केदार के जयघोषों से सम्पूर्ण केदारपुरी गुंजायमान हो गई। केदारनाथ के कपाट आज खुलेंगे। सोमवार सुबह बाबा केदार की पंचमुखी डोली बड़ी संख्या में भक्तों के साथ गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रवाना हुई। गौरीकुंड में विधिवत पूजा अर्चना के साथ डोली ने केदारधाम को प्रस्थान किया। जब डोली लिंचौली तक पहुंची तो मौसम ठीक था किंतु केदारनाथ धाम पहुंचते ही डोली का स्वयं प्रकृति ने स्वागत किया। यहां हल्की बर्फबारी के बीच डोली केदारनाथ धाम पहुंची जहां भक्तों ने हर हर महादेव और बम बम भोले के जयघोषों से डोली का स्वागत किया। परम्परानुसार डोली को नियत स्थान पर विराजमान किया गया है। बाबा केदार की डोली यात्रा चार दिनों की पैदल यात्रा के बाद सोमवार सायं केदारनाथ धाम पहुंची। इसी के साथ आज मंगलवार को विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। बाबा केदार की छह महीने पूजा अर्चना अब केदारनाथ धाम में ही होगी। इस मौके पर पुजारी शिव लिंग, बीकेटीसी कर्मी, तीर्थयात्री, हक-हकूकधारी, तीर्थपुरोहित एवं स्थानीय लोग मौजूद थे।

मक्कूमठ से तुंगनाथ को रवाना हुई भगवान तुंगनाथ की डोली
रुद्रप्रयाग। पंचकेदारों में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ की उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दी स्थल मक्कूमठ से तुंगनाथ के लिए रवाना हो गई है। पहले दिन डोली गांव के पास भूतनाथ मंदिर में विश्राम के लिए पहुंची। इस दौरान भक्तों के जयकारों के साथ क्षेत्र का वातावरण भक्तिमय हो उठा। 26 अप्रैल को तुंगनाथ के कपाट विधि विधान एवं शुभ लग्नानुसार के साथ आम श्रद्धालुओं के खोले जाएंगे। सोमवार सुबह 8 बजे मठापति राम प्रसाद मैठाणी की अगुवाई में वेदपाठी और तीर्थ पुरोहितों ने शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कूमठ में भगवान तुंगनाथ की भोग मूर्तियों की विशेष पूजा-अर्चना कर महाभिषेक किया। जिसके बाद शीतकालीन गर्भ गृह से भगवान तुंगनाथ की मूर्तियों को मंदिर परिसर में लाया गया। मूर्ति को विग्रह उत्सव डोली में विराजमान कर श्रृंगार किया गया। मक्कूमठ के स्थानीय ग्रामीणों ने भगवान तुंगनाथ को चावल, पूरी पकोड़ी का अघ्र्घ लगाया। 10 बजे भगवान तुंगनाथ की उत्सव डोली ने मक्कूमठ मार्केडेय मंदिर की तीन परिक्रमा करने के बाद तुंगनाथ के लिए प्रस्थान किया। भगवान तुंगनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली ने नृत्य कर भक्तों को दर्शन एवं आशीर्वाद दिया। स्थानीय वाद्य यंत्रों एवं भक्तों के जयकारों के साथ डोली भूतनाथ मंदिर पहुंची। डोली मंगलवार को भूतनाथ मन्दिर से रवाना होकर रात्रि प्रवास के लिए चोपता पहुंचेगी। 26 अप्रैल को से डोली चोपता से प्रस्थान कर अपने धाम पहुंचेगी। इसी दिन 10.50 बजे भगवान तुंगनाथ के कपाट पौराणिक विधिविधान एवं वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भक्तों के दर्शनार्थ खोले जाएंगे। इस मौके पर डोली प्रभारी प्रकाश पुरोहित, मंदिर समिति के प्रबंधक बलवीर नेगी, प्रकाश मैठाणी, हरि बल्लभ मैठाणी, विजय भारत, विनोद मैठाणी, चन्द्रमोहन बजवाल, प्रधान विजयपाल नेगी, क्षेत्र पंचायत सदस्य जयवीर सिंह नेगी आदि मौजूद थे।

 

आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट
रुद्रप्रयाग। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट आज देश-विदेश के भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इस धार्मिक आयोजन को संपन्न कराने के लिए केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग सहित बीकेटीसी के अधिकारी कर्मचारी के साथ ही प्रशासन और पुलिस की टीमें केदारनाथ धाम में मौजूद हैं। इसी के साथ अब केदारनाथ धाम की यात्रा का भी मंगलवार से विधिवत शुभारंभ हो गया है। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह 6:20 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इसके बाद छह महीने बाबा केदार की पूजा-अर्चना केदारनाथ धाम में ही की जाएगी। कपाट खुलने के उत्सव के लिए बीकेटीसी द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। केदारनाथ मंदिर को करीब 45 कुंतल फूलों से सजाया गया है। कपाट खुलने के मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी भी केदारनाथ में मौजूद रहेंगे। कपाट खुलने को लेकर बीकेटीसी ने सभी तैयारियां भी पूरी कर ली है।

 

पहले दस दिन पूरी सावधनी बरतते हुए आएं केदारनाथ धाम
रुद्रप्रयाग। भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही आज से विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम की यात्रा का श्रीगणेश हो जाएगा। ऐसे में केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्री पहले दस दिन पूरी सावधानी बरतते हुए ही केदारनाथ आएं। प्रशासन और पुलिस भी लगातार यात्रियों से मौसम का अपडेट लेकर ही यात्रा पर आने का आग्रह कर रही है। केदारनाथ धाम में बीते कई दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। सोमवार को बाबा केदार की डोली के धाम पहुंचने पर भी हल्की बर्फबारी हुई। वर्तमान में केदारनाथ धाम और आप-पास करीब 4 फीट बर्फ मौजूद हैं ऐसे में रास्तों में फिसलन है तो कई जगहों पर मुश्किलें भी है। साथ ही तापमान में काफी कमी है। हालांकि प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के सहयोग से यहां तीर्थयात्रियों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं जुटाई गई है किंतु मौसम यहां सबसे बड़ी अड़चन पैदा कर रहा है। बीते कई दिनों से बर्फबारी के चलते वैसी सुविधाएं जुट नहीं पाई जैसी सामान्य मौसम में यहां जुटाई जाती है। इस लिहाज से केदारनाथ धाम की यात्रा में पहले दस दिन विशेष सावधानी बरतने के हैं। केदारनाथ धाम की विषम परिस्थिति में कई बार अधिक उम्र और छोटे बच्चों को मुश्किलें पैदा होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!