बिग ब्रेकिंग

बाढ़, चक्रवात और टिड्डियों के हमले के चलते पांच राज्यों के लिए 3,113 करोड़ का राहत पैकेज मंजूर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने पिछले साल प्रातिक आपदाओं और टिड्डियों के हमले का सामना करने वाले पांच राज्यों के लिए 3,113़05 करोड़ रुपये के राहत पैकेज को मंजूरी दी है। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश शामिल हैं।
गृह मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इन राज्यों को राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एनडीआरएमएफ) से यह अतिरिक्त केंद्रीय सहायता मुहैया कराई जाएगी। बयान में कहा गया है कि पिछले साल ये राज्य बाढ़, चक्रवात (निवार और बुरेवी) और टिड्डियों के हमले से प्रभावित रहे।
बयान के दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान मुताबिक आंध्र प्रदेश और बिहार को बाढ़ का सामना करना पड़ा था, इससे हुए नुकसान की भरपाई के लिए दोनों राज्यों को क्रमशरू 280़78 करोड़ और 1255़27 करोड़ की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता दी जाएगी।तमिलनाडु को चक्रवात निवार और बुरेवी के लिए क्रमशरू 63़14 करोड़ और 223़77 करोड़ रुपये यानी कुल 286़91 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।
इसी तरह केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को 9़91 करोड़ और मध्य प्रदेश को 1280़18 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। पुडुचेरी को चक्रवात निवार से और मध्य प्रदेश को टिड्डियों के हमले से भारी नुकसान उठाना पड़ा था।
इन प्रातिक आपदाओं के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की तरफ से ज्ञापन मिलने का इंतजार किए बिना ही नुकसान के आकलन के लिए अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों का गठन किया था।
अतिरिक्त सहायता मंजूर करते हुए शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आपदा प्रभावित इन राज्यों के लोगों की मदद करने का संकल्प लिया था। बयान के मुताबिक इस रकम के अलावा केंद्र सरकार अब तक 28 राज्यों के लिए राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष से 19,036़43 करोड़ रुपये और 11 राज्यों को एनडीआरएमएफ से 4,409़71 करोड़ रुपये की मदद दे चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!