कोटद्वार-पौड़ी

बेस अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब, मरीज परेशान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में एक्स-रे मशीन पिछले बीस दिनों से खराब चल रही है। इस कारण मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है। अस्पताल में मशीन खराब होने मरीजों को एक्स-रे के लिए बाहर जाना पड़ रहा है। मशीन को ठीक करने के संबंध में अस्पताल प्रबन्धन की ओर से स्वास्थ्य निदेशक को पत्र भेजा गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब होने की वजह से दूरदराज क्षेत्रों से पहुंचने वाले गरीब मरीजों को फजीहत झेलनी पड़ती है। स्वास्थ्य सेवाओं में इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं।
पौड़ी गढ़वाल के दुगड्डा, जहरीखाल, द्वारीखाल, रिखणीखाल, एकेश्वर सहित सात विकासखंडों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य की पूरी जिम्मेदारी कोटद्वार बेस अस्पताल पर है। पौड़ी जनपद के अलावा उत्तर प्रदेश के जनपद बिजनौर जिले के दर्जनों गांव के लोग अस्पताल में उपचार कराने आते है। अस्पताल में प्रतिदिन सैकड़ों मरीज उपचार कराने आते है। कई मरीजों को डॉक्टर एक्स-रे करने की सलाह देते है, लेकिन अस्पताल में पिछले बीस दिनों से एक्स-रे मशीन खराब होने से मरीजों को भरी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब गरीब मरीज निजी केंद्रों में महंगी जांच कराने को मजबूर हैं। बता दें कि लालढांग रेज के अन्तर्गत चमरिया स्रोत के पास जंगल में एक गुर्जर परिवार डेरे में रहता है। गत गुरूवार को दोपहर करीब तीन बजे 57 वर्षीय सत्या डेरे के पास ही शौच करने गई थी। इसी दौरान उस पर हाथी ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। महिला को राजकीय बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे एक्स-रे कराने को कहा, लेकिन अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब होने की वजह से उन्हें निजी चिकित्सालय में एक्स-रे कराना पड़ा। गंभीर मरीजों को निजी अस्पताल में एक्स-रे कराने में जहां मरीजों के परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं महंगी जांच भी करानी पड़ रही है। स्थानीय निवासी मस्तू ने कहा कि एक्स-रे मशीन के खराब होने से यहां जांच नहीं हो पाई। जिस कारण मजबूरन हमें निजी अस्पताल में जाना पड़ा। इससे परेशानी तो हुई ही, साथ ही अधिक पैसे भी खर्च करने पड़े। स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को लेकर हम पूरी तरह से इस अस्पताल पर ही निर्भर रहते है, लेकिन यहां मौजूद सेवाओं के बीमार रहने से हमारी परेशानी और भी बढ़ जाती है। अस्पताल में एक्सरे मशीन खराब पड़ी है। ऐसे में परेशान भटकना पड़ता है। निजी अस्पताल में जांच के लिए जाना पड़ा।
राजकीय बेस अस्पताल के वरिष्ठ अधीक्षक डॉ. वीसी काला का कहना है कि एक्स-रे मशीन पिछले बीस दिन से खराब है। इस सम्बन्ध में स्वास्थ्य निदेशक को पत्र भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!