कोटद्वार-पौड़ी

सावधान: बदल रहा मौसम, घर-घर हो रहा बीमार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बदलते मौसम में अस्पताल में बढ़े सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीज
बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की सलाह दे रहे चिकित्सक
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : सुबह-शाम चल रही ठंडी हवा व दोपहर के समय खिल रही तेज धूप आमजन को बीमार करने लगी है। हालत यह है कि राजकीय बेस चिकित्सालय के साथ ही निजी अस्पतालों में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। अधिकांश मरीज सर्दी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द व पेट दर्द से ग्रसित हैं। चिकित्सक मरीजों व उनके तीमारदारों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।
पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार परिवर्तन होता जा रहा है। सुबह-शाम ठंडी हवाएं चल रही है। जबकि, दोपहर के समय तेज धूप गर्मी का एहसास करवा रही है। ऐसे में बदलते मौसम ने आमजन को बीमार करना शुरू कर दिया है। राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार में हर रोज पांच सौ से अधिक मरीज उपचार के लिए पहुंचे रहे हैं, जिसमें अधिकांश बुखार, सर्दी, जुकाम, बदन दर्द, पेट दर्द से ग्रसित हैं। मरीजों को घंटों ओपीडी के बाहर खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। यही स्थिति शहर के निजी अस्पतालों में भी बनी हुई है। चिकित्सकों की मानें तो मौसम व तापमान में आ रहे बदलाव के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिससे बुखार और बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। यदि परिवार में किसी व्यक्ति को वायरल बुखार है तो अन्य सदस्यों को भी इसके होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

हाथों की सफाई का रखें ध्यान
सर्दी-जुकाम व बुखार जैसी बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका है हाथों को साफ रखना। हमारे हाथ हमेशा ही गंदे रहते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग अपने हाथों को सामने रखकर खांसते या छींकते हैं या फिर पूरे समय अपनी नाक को हाथों से ही पोंछते रहते हैं। लिहाजा हाथों को साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है।
बॉक्स समाचार
वायरल के लक्षण
– तेज बुखार आना
– पूरे शरीर में दर्द होना
– नाक से पानी आना
– गले में खरास

यह हैं बचाव के तरीके
– गर्मी महसूस होने पर गर्म कपड़े पहनना न छोड़े
– पानी को उबालकर ठंडा करके पीएं
– बासी खाना न खाएं
-बीमार होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!