कोटद्वार-पौड़ी

नौकरी खोजने वाले नहीं देने वाले बनें छात्र : सीडीएस विपिन रावत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गढवाल विश्व विद्यालय श्रीनगर में आयोजित किया गया दीक्षांत समारोह
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर गढ़वाल। गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में बुधवार को नौवां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। रक्षा प्रमुख (सीडीएस) जनरल विपिन रावत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उधर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी बतौर मुख्य अतिथि ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े। दीक्षांत समारोह में गढ़ गौरव लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी को मानद उपाधि दी गई। उन्होंने कहा कि उनको सम्मानित कर गढ़वाल विवि ने गढ़वाली और पितरों का सम्मान किया है।
सीडीएस विपिन रावत ने कहा कि गढ़वाल विवि से पढ़े बच्चे जॉब ढूंढने वाले न बने, बल्कि नौकरी देने वाले बनें। चीन-नेपाल सीमा से सटे होने की वजह से उत्तराखंड में जिम्मेदारी बढ़ जाती है। विवि के कुछ कोर्स हैं जिनकी सेना को जरूरत है। कहा कि उन्हें विश्वास है गढ़वाल विवि एक दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परचम लहराएगा। उन्होंने छात्रों को संदेश दिया कि देश पहले है। वहीं, केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि छात्र मेकिंग इंडिया का संदेश देंगे। कुलपति प्रो अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि विश्ववविद्यालय ने 1973ई. स्थापना के बाद एक लंबा सफर तय करते हुए कई उपलब्धियां हासिल की। उन्होंने नई शिक्षा नीति और क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 42 सदस्यों की समिति द्वारा नई शिक्षा नीति (एनईपी) को क्रियान्वित किया जा रहा है। कहा कि वर्तमान में विश्वविद्यालय में 48 से अधिक शोध परियोजनाएं चल रही है, वहीं 2021 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों और संस्थानों के साथ 5 एमओयू किए है। इसके अलावा संकाय सदस्यों ने शोध पत्रिकाओं में 361 शोध पत्र, पुस्तकों में 130 अध्याय, 27 पुस्तकें और 4 शोध पत्रिकाएं प्रकाशित की तथा संकाय सदस्यों और शोधकर्ता को 5 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त किए हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सही दिशा में अग्रसर है। कहा कि हमें आगे भी ज्ञानवर्धक व रचनात्मक वातावरण बनाकर विश्वविद्यालय से जागरूक और संवेदनशील नागरिक तैयार करने होगें।
बॉक्स
59 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल
जनरल विपिन रावत ने इस दौरान पीजी में करीब 59 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिए। जिसमें से 51 छात्राएं शामिल हैं। इसमें विवि से संबद्ध 118 कॉलेज और विवि के तीनों परिसरों के टॉपर शामिल हैं।
बॉक्स
छात्र-छात्राओं को दी उपाधि
दीक्षांत समारोह के मीडिया प्रभारी प्रो. एमएम सेमवाल ने बताया कि कार्यक्रम में सुबह ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रवेश दिया गया। कार्यक्रम दोपहर लगभग साढ़े 12 बजे तक चला। समारोह में पीएचडी के 147, दस एमफिल और स्नातकोत्तर के 3659 छात्र-छात्राओं को उपाधि दी गई।
फोटो:5
कैप्शन: एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर में आयोजित नौवें दीक्षांत समारोह में लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी को मानद उपाधि देते प्रोफेसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!