भारत में कोरोना के मामले 10 लाख के पार

Spread the love

नई दिल्ली,एजेंसी । भारत में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है और अब तक पच्चीस हजार चार सौ से अधिक लोगों की इसके कारण मौत हो चुकी है तथा इससे संक्रमितों मरीजों की संख्या बढ़कर दस लाख से ज्यादा हो गई है। इनमें से 70 प्रतिशत संक्रमण के मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात से हैं। कोरोना वायरस के वैश्विक आंकड़ों पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर्स के मुताबिक गुरुवार रात करीब 9 बजकर 15 मिनट (भारतीय समयानुसार) तक कुल 25,414 लोगों को इस महामारी से अपनी जान गंवानी पड़ी है, जबकि कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की देश में कुल संख्या 10,01,863 हो गई है, जिनमें से 6,20,194 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार (16 जुलाई) को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 8,641 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,84,281 हो गई। इससे पहले प्रदेश में 11 जुलाई को एक दिन में सबसे ज्यादा 8,139 मामले सामने आए थे। विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को 266 कोविड-19 मरीजों की मौत के साथ ही प्रदेश में इस बीमारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 11,194 हो गया है। गुरुवार को 5,527 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से टुट्टी दी गई।

 

उत्तराखंड में कोरोना के 199 नए मामले
देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को कोरोना के 199 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 91 मामले ऊधमसिंह नगर से हैं। इसके अलावा 34 नैनीताल, 27 देहरादून, दस टिहरी गढ़वाल, 30 हरिद्वार, तीन-तीन चमोली और पौड़ी गढ़वाल, एक चंपावत में सामने आया है। वहीं, 47 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। प्रदेश में अब संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3982 हो गया है, जबकि 2995 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। अबतक 50 की मौत भी हो चुकी है। वर्तमान में 904 मामले एक्टिव हैं, जबकि 33 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।
उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव और सचिव स्वास्थ्य के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि हर संभव उपाय पर पूरी गहनता से विचार करते हुए आवश्यक कदम उठाए जाएं। जरूरी समझे जाने पर राज्य की सीमाएं सील करने पर और साथ ही पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लकडाउन करने पर भी गंभीरता से विचार किया जाए। जिन लोगों की होटलों में बुकिंग है उन्हें कुछ शर्तों के साथ आने की टूट रहे। साथ ही जरूरी कार्य से उत्तराखंड आ रहे लोगों को भी आने की इजाजत मिले। हरिद्वार में सिडकुल की नामी-गिरामी मल्टीनेशनल कंपनी के 20 कर्मचारी कोरोना पजिटिव पाए गए हैं। सीएमओ की ओर से संबंधित कंपनी में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई है, जो पूरे मामले की जानकारी जुटा रही है। जिलाधिकारी ने भी सीएमओ समेत सभी नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!