उत्तराखंड

बड़े बिजली उपभोक्ताओं को लग सकता है फिर झटका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

देहरादून। प्रदेश के बड़े बिजली उपभोक्ताओं को एक और झटका लग सकता है। यूपीसीएल की ओर से ओपेन एक्सेज से बिजली खरीदने वालीं बड़ी कंपनियों पर छह माह तक अतिरिक्त सरचार्ज लगाने की अपील नियामक आयोग में दायर की गई है, जिस पर जल्द ही आयोग निर्णय लेने जा रहा है।
यूपीसीएल प्रबंधन ने नियामक आयोग का दरवाजा खटखटाया
दरअसल, उत्तराखंड में कई ऐसी कंपनियां हैं जो कि यूपीसीएल के अलावा बाहरी राज्यों से भी सस्ते दामों पर बिजली खरीदती हैं। इसकी वजह यह है कि उन्हें कई राज्यों से सस्ती बिजली मिल जाती है। इस ओपेन एक्सेज की वजह से यूपीसीएल को हर साल करोड़ों का नुकसान होता है क्योंकि यूपीसीएल ने इन कंपनियों में विद्युत आपूर्ति के लिए पूरी व्यवस्था बनाई हुई है।
100 किलोवाट से ऊपर के बड़े प्लांट या कंपनियां इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यूपीसीएल को इससे घाटा होता है, जिसकी प्रतिपूर्ति के लिए यूपीसीएल प्रबंधन ने नियामक आयोग का दरवाजा खटखटाया है। यूपीसीएल ने मांग की है कि अप्रैल से सितंबर के बीच बाहर से बिजली लेने पर अतिरिक्त सरचार्ज लगाया जाए, ताकि यूपीसीएल को जो घाटा हो रहा है उसकी कहीं न कहीं प्रतिपूर्ति हो सके। नियामक आयोग ने इस प्रस्ताव पर सभी हितधारकों के सुझाव ले लिए हैं। अब आयोग की ओर से इस पर निर्णय लिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!