बिग ब्रेकिंग

नीतीश कुमार का बड़ा बयान- 2023 में ही हो सकता है लोकसभा चुनाव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना, एजेंसी। लोकसभा का चुनाव 2024 में होने के बजाय समय से पहले 2023 में ही हो सकता है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐसी आशंका जताई है।
दरअसल, पटना में बुधवार को सीएम नीतीश कुमार 5,061 योजनाओं का शिलान्यास, कार्यारंभ एवं उद्घाटन के मौके पर अफसरों से यह बात बोल रहे थे।
इस मौके नीतीश कुमार ने समय से पहले लोकसभा चुनाव होने की आशंका जताई और अपने अफसरों को जल्द काम निबटाने के निर्देश भी दिए।
कार्यक्रम के दौरान नीतीश कुमार ने अधिकारियों से काम को जल्दी निपटाने के लिए कहा। इसके साथ ही नीतीश ने कहा कि आप लोग तो कह रहे हैं कि जनवरी 2024 तक कर लेंगे, लेकिन हम तो आग्रह करेंगे कि और जल्दी कीजिए।
उन्होंने कहा कि जितना जल्दी होगा उतना ठीक होगा क्योंकि कब चुनाव हो जाए कोई जानता है? कोई जरूरी है कि अगले ही साल चुनाव होगा? कोई ठिकाना है पहले ही चुनाव हो जाए? इसलिए तेजी से काम कीजिए।
लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां चुनाव आयोग ने शुरू कर दी है। आयोग की ओर से चुनाव कराने को लेकर बिहार के पांच अधिकारियों का प्रशिक्षण बुधवार से दिल्ली में शुरू हुआ।
राष्ट्रीय स्तर पर दिए जाने वाले प्रशिक्षण में बिहार नोडल प्रशिक्षक प्रशिक्षणार्थी के तौर पांच अधिकारी दिल्ली में प्रशिक्षण ले रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण 16 जून तक दिया जाएगा।
इसके बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों का राज्यस्तरीय प्रशिक्षण 19-23 जून तक पटना में देने की तैयारी की जा रही है।
बिहार में आयोग की ओर से जगजीवन राम इंस्टीट्यूट आफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड पालिटिकल रिसर्च सेंटर में कराया जाएगा।
इस प्रशिक्षण में सभी जिलों के सहायक निर्वाची अधिकारी, अवर निर्वाची अधिकारी, उप निर्वाचन अधिकारी और उप मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम तैयार किया गया है।
आयोग के अधिकारियों का कहना है कि आम चुनाव को लेकर अब मात्र सात से आठ महीने शेष हैं। ऐसे में समय से सभी तरह की तैयारी सुनिश्चित करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!