बिहार में फिर 16 दिनों के लिए बढ़ा लकडाउन

Spread the love

पटना। सरकार ने पहली से 16 अगस्त तक अनलक-3 का ऐलान कर दिया है। गृह विभाग ने गुरुवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया। लेकिन प्रदेश, जिला, अनुमंडल, ब्लक मुख्यालय से लेकर नगर निकायों में 16 अगस्त तक सख्ती जारी रहेगी। बसें नहीं चलेंगी। निजी वाहन, अटो, टैक्सी से आने जाने की टूट रहेगी। लेकिन रात को 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कफ्र्यू जारी रहेगा। कंटेनमेंटजोन में लकडाउन को पूर्णतया प्रभावी रखा गया है। शपिंग मल बंद रहेंगे, रेस्टुरेंट और ढाबा को पैकिंग की टूट दी गई है। सरकारी से लेकर निजी संस्थानों में सिर्फ 50 फीसद कर्मियों को बुलाने की अनुमति दी गई है। दुकानों को खोलने की अनुमति स्थानीय स्थिति के अनुसार जिलाधिकारी देंंगे। हालांकि, कई टूटें भी दी गईं हैं।
राज्य सरकार ने कोरोना के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए लकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। इस मामले को लेकर राज्य सरकार के आला अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव की हुई बैठक में स्थिति की समीक्षा के बाद इसका फैसला लिया गया है। लकडाउन की अवधि को एक अगस्त से बढ़ाकर अगले 16 दिन के लिए प्रभावी कर दिया गया है।
लकडाउन पूर्व की तरह ही होगा, लेकिन इसमें कुछ रियायतें भी दी गई हैं। सरकारी दफ्तरों को 50 फीसद कर्मचारियों के साथ खोलने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही निजी क्षेत्र के कार्यालय को भी 50 फीसद कर्मचारियों के साथ खोलने के आदेश दिए गए हैं।
लकडाउन में जिन चीजों को पूरी तरह से बंद रखने के आदेश दिए गए हैं उसमें सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए गए हैं। सभी प्रकार के राजनीतिक और सांस्तिक कार्यक्रमों पर भी रोक होगी। पार्क व जिम भी बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!