बिग ब्रेकिंग

रामनवमी हिंसा पर भाजपा पहुंची कलकत्ता हाईकोर्ट, अमित शाह ने राज्यपाल बोस से की बात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोलकाता , एजेंसी। राम नवमी के अवसर पर शोभा यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हिंसा भड़क गई थी। जिसमें दो समुदाय आमने सामने आ गए थे और जमकर पत्थरबाजी और आगजनी हुई थी। इसके बाद आज फिर हावड़ा में हिंसा की खबर है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार, शुक्रवार को एक बार फिर हिंसा भड़क गई और हावड़ा के शिवपुर में पथराव हुआ।
हावड़ा में रामनवमी के मौके पर भड़की हिंसा का केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है। केंद्रीय गृहमंत्री ने इसे लेकर पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार से फोन पर बात की है। उन्होंने पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली है। वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल भाजपा ने हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है। राज्य भाजपा ने हाईकोर्ट से हिंसा की ठकअ से जांच कराने की मांग की है।
इसके अलावा यह भी सामने आया है कि राज्य भाजपा इकाई के अध्यक्ष से बात करने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यपाल सीवी बोस से भी बात की है। उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था की जानकारी ली है। टेलीफोन पर बातचीत के दौरान गृह मंत्री ने राज्य में, विशेष रूप से हावड़ा के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति जानने की कोशिश की। सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने गुरुवार की हिंसा और मौजूदा स्थिति के बारे में गृह मंत्री को जानकारी दी है। इस बीच यह भी सामने आया है कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस आज हावड़ा के हिंसा प्रभावित इलाके शिबपुर में स्थिति का जायजा लेने जा रहे हैं।
इस बीच, हावड़ा हिंसा के संबंध में पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने सीडी पुलिस कमिश्नर को सौंपी है? इस पर उन्होंने कहा कि ‘हां और उन्होंने इसे आधिकारिक रूप से प्राप्त भी कर लिया है। वहीं, पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने हावड़ा और दालखोला में हुई हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने एनआईए जैसी केंद्रीय एजेंसियों से एक निष्पक्ष जांच कराने का अनुरोध किया है।
पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में हावड़ा और डालखोला में हिंसा की घटनाओं के संबंध में एक जनहित याचिका दायर की है, जिसमें ठकअ जांच और ऐसे क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती की मांग की गई है। कार्यवाहक न्यायमूर्ति ने जनहित याचिका दायर करने की अनुमति दी और उसे 3 अप्रैल को सूची के शीर्ष पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन घटनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बंगाल में चुनाव हो या उसके बाद हजारों लोगों के ऊपर पथराव, आगजनी, बम फेंकना ये आम बात बन गई है। ममता बनर्जी के राज में जिस तरह से पत्रकारों पर हमले हुए, रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव हुआ है, इससे ज्यादा शर्मनाक क्या होगा। जो लोग प्रेस की स्वतंत्रता की बात करते हैं वो आज चुप क्यों हैं?
वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि गुरुवार की हिंसा के सिलसिले में इकतीस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रशासन के एक वर्ग द्वारा हिंसा से निपटने में ढिलाई बरतने का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि झड़प में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
वहीं, हावड़ा में हुई हिंसा पर ळटउ महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि यह पूर्व नियोजित था। श्यामबाजार से एक भाजपा नेता कह रहे थे कि कल टीवी पर नजर रखना, क्यों? एक दिन पहले ही वह नेता गृह मंत्री से मिलकर श्यामबाजार आया था। उन्होंने आगे कहा मुख्यमंत्री ने कहा है कि इसमें अगर पुलिस पक्ष से चूक हुई है तो कार्रवाई की जाएगी।
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने हावड़ा में हुई हिंसा की घटना पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि जो लोग इस भ्रम में हिंसा का सहारा लेते हैं कि वे लोगों को धोखा दे सकते हैं, उन्हें जल्द ही एहसास होगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिंसा के दोषियों को पकड़कर कानून के सामने लाने के लिए प्रभावी और ठोस कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि सीएम ममता बनर्जी से इस संबंध में वार्ता हुई है। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
गौरतलब है कि राम नवमी के अवसर पर शोभा यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हिंसा भड़क गई थी। जिसमें दो समुदाय आमने सामने आ गए थे और जमकर पत्थरबाजी और आगजनी हुई थी। इसके बाद आज फिर हावड़ा में हिंसा की खबर है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार, शुक्रवार को एक बार फिर हिंसा भड़क गई और हावड़ा के शिवपुर में पथराव हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!