बिग ब्रेकिंग

हाकम सिंह के तीन भवनों पर चला बुलडोजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
उत्तरकाशी : यूकेएसएसएसी पेपर लीक भर्ती घपले का आरोपी हाकम सिंह के मोरी ब्लॉक स्थित सांकरी रिजॉर्ट को पूरी तरह से ध्वस्त करने के बाद शनिवार को राजस्व की भूमि पर बने तीन भवनों पर भी प्रशासन का बुलडोजर चला। ग्रामीणों के हल्के-फुल्के विरोध के बीच अब तीनों भवन ध्वस्त कर दिए गए हैं। हाकम सिंह ने रिजॉर्ट समेत अन्य तीन भवन सरकारी भूमि पर बनाए थे। जिनको खाली करने के आदेश प्रशासन की ओर से पहले ही जारी कर दिए गए थे।
शनिवार को सिदरी गांव के पास बने भवनों को तोड़ने के लिए जब प्रशासन के बुलडोजर वहां पहुंचे तो ग्रामीणों ने इस कार्रवाई का विरोध किया, लेकिन प्रशासन ने अपना काम करते हुए बुलडोजर चलाकर भवनों को जमींदोज कर दिया। इस दौरान तीन भवनों में लगभग 50 कमरों सहित दो किचन व दो डाइनिंग हॉल ध्वस्त किए गए। एसडीएम पुरोला जितेंद्र ने कहा कि तीन भवन राजस्व भूमि पर चिह्नित थे। जिनको तोड़ने की कार्रवाई की गई और आगे भी ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जारी रहेगी। इससे पहले बीती 4 अक्तूबर को सांकरी में सिदरी गांव में स्थित रिजॉर्ट को पूरी तरह ध्वस्त किया गया। हाकम सिंह का ये आलीशान सांकरी रिजॉर्ट लोनिवि, राजस्व व वन विभाग की भूमि पर संयुक्त रूप से बना था। रिजॉर्ट देवदार की लकड़ी से बना था। जिसको ग्रामीणों ने खुद ही खाली किया और फिल बुलडोजर चला दिया गया। इसके अलावा हाकम ने सरकारी भूमि पर कब्जा कर सेब के दो बगीचे भी बनाए हैं।
वन विभाग और राजस्व प्रशासन ने हाकम की कब्जाई जमीन का दो बार सर्वे किया। पहले सर्वे के बाद हाकम की पत्नी एसडीएम कोर्ट गई और दलील रखी कि हाकम की जमानत होने तक अवैध ध्वस्तीकरण की कार्रवाई पर रोक लगाई जाए। एसडीएम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए दोबारा से टीम गठित कर राजस्व प्रशासन को सर्वे के आदेश दिए। राजस्व टीम ने सर्वे में फिर से अवैध कब्जे की पुष्टि करते हुए ध्वस्तीकरण की सिफारिश की। सर्वे में पाया गया कि हाकम सिंह ने राजस्व की 1.128 व गोविंद वन्य जीव विहार की 0.90 हेक्टेयर भूमि समेत लगभग सौ नाली जमीन पर अवैध कब्जा किया है। जिस पर उसने तीन भवन बनाने के साथ ही 130 पेड़ों का सेब बागीचा भी तैयार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!