बिग ब्रेकिंग

सीएम रूद्रप्रयाग जिले को दी विकास की सौगात, किया 466 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
रूद्रप्रयाग : प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग जनपद के विकास के लिए कई योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जिले के लिए कई घोषणाएं भी कीं। शनिवार को मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से अगस्त्यमुनि हेलीपैड पहुंचे, जहां से कार द्वारा वे तिलवाड़ा जीएमवीएन पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने कुल 46680.95 लाख रुपये के विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें 14294.18 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण तथा 32386.77 लाख रुपये के शिलान्यास कार्यक्रम शामिल है। सीएम ने कार्यक्रम स्थल में लगाए गए अनेक स्टॉलों का निरीक्षण किया।
जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दिव्य-भव्य केदारपुरी का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री का उत्तराखंड राज्य से बड़ा आत्मीय रिश्ता है जितनी तत्परता उन्होंने हमारे राज्य के विकास को लेकर दिखाई है उतनी कभी किसी और प्रधानमंत्री ने नहीं दिखाई। आपदा के बाद केदारनाथ में प्रथम, द्वितीय चरण के कार्य पूरा हो गया है जबकि अब तीसरे चरण का कार्य भी शुरू हो गया है। आदिगुरु शंकराचार्य, ध्यान योग केन्द्र, घाट, भव्य बनाए गए हैं। केदारनाथ के लिए रोपवे की शीघ्र शुरूआत की जाएगी। मोदी का उत्तराखंड से लगाव किसी से छिपा हुआ नहीं है। यहां की योजनाओं के बारे में जब भी उनके पास प्रस्ताव रखा जाता है, तो मोदी रूचि लेकर उन योजनाओं पर स्वीकृति देते हैं। इस बार यात्रा में कठिन चुनौतियां थी किंतु बाबा केदार की कृपा से उत्तराखंड के चारों धामों में 40 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर चुके है। धामी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य राज्य स्थापना की रजत जयंती तक उत्तराखंड को उत्कृष्ट उत्तराखंड बनाना है। सबके सहयोग से राज्य को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाया जाएगा इसके लिए राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प से आगे बढ़ रही है। इस अवसर पर केदारनाथ क्षेत्र की विधायक शैला रानी रावत व रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने मुख्यमंत्री को क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुमंत तिवारी, विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, केदारनाथ शैला रानी रावत, बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय, जिलाध्यक्ष भाजपा दिनेश उनियाल, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीके शुक्ला, डीडीओ मनविंदर कौर, उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल, तहसीलदार मंजू राजपूत, श्रीनिवास पोस्ती, केएस राणा सहित कई अधिकारी, कर्मचारी एवं जनता मौजूद थी।

सीएम ने 37 लालार्थियों व 4 स्वयं सहायता समूहों को किया सम्मानित
मुख्यमंत्री धामी ने संचालित विभागीय योजनाओं में जनपद के पात्र लाभार्थियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम स्थल जीएमवीएन में विकासखंड वार अलग-अलग योजनाओं में मुख्यमंत्री द्वारा 37 चयनित पात्र लाभार्थियों सहित 4 स्वयं सहायता समूहों को पुरस्कृत किया गया। स्टार्ट अप फंड में विकासखंड ऊखीमठ के उड़ान स्वायत्त सहकारिता मनसूना, अगस्त्यमुनि के उन्नत्ति स्वायत्त सहकारिता सतेराखाल को जबकि विकास खंड जखोली के महिला उत्थान स्वायत्त सहकारिता व संगम महिला स्वायत्त सहकारिता थाती बड़मा को दो-दो लाख रुपये की धनराशि देकर पुरस्कृत किया गया। इसी तरह सब्जी, मत्स्य, कृषि, पशुपालन, सिंचाई आदि सहित दुकान निर्माण व ऋण वितरण के लिए 37 चयनित लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने योजना में पुरस्कृत किया।

मुख्यमंत्री ने रूद्रप्रयाग में यह घोषणाएं की
बदरी-केदार यात्रा को देखते हुए मयाली से गुप्तकाशी व भीरी से मक्कू, चोपता तक राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। स्यूंड से धौलसारी (मचकंडी) कमेडा तक 3 किमी., विकासखंड अगस्त्यमुनि के अंधेरगढ़ी से तलसारी मोटर मार्ग के जयचौंरा से ऐंटा-पवननगर-थापली, भंगर कमसाल तक 4 किमी. मोटर मार्ग तथा मयाली-गुप्तकाशी मोटर मार्ग के बड़ेथ के बगुला नामक तोक से भटवाड़ी गांव तक 3 किमी. मोटर मार्ग के नवनिर्माण की घोषणा की गई। विधानसभा केदारनाथ के सीमांत गांव चिलौंड, स्यांसू एवं तोषी के लिए स्वीकृत मोटर मार्गों की द्वितीय चरण की वित्तीय स्वीकृति, विधान सभा रुद्रप्रयाग विधायक की मांग पर मुख्यमंत्री ने शहीद राय सिंह बंगारी इंटर कॉलेज चमालकोट तुनेटा भरदार को इंटर स्तर पर अनुदान प्रदान करने, विकासखंड जखोली में तिलवाड़ा-सौंराखाल मोटर मार्ग को हॉटमिक्स करने, जखोली महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा देने, हिन्दी, भूगोल, संस्कृत, इतिहास, अंग्रेजी व अर्थशास्त्र विषयों को मान्यता देने, बच्छणस्यूं क्षेत्र में जिला सहकारी बैंक की स्थापना व घेंघड में राजकीय उच्चर माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!