बिग ब्रेकिंग

कैबिनेट का फैसला, देहरादून में नाइट कर्फ्यू, इस माह भी नहीं खुलेंगे स्कूल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत कैबिनेट की बैठक ने आज अहम फैसला लेते हुए देहरादून नगर निगम क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। ये रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। इसके साथ ही उत्तराखंड में कई स्थानों पर पहली से लेकर 12वीं तक समस्त स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को भी मंजूरी दी है। पुत्री के जन्म लेने पर यह किट दी जाएगी।
उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। आज भी सर्वाधिक देहरादून में 335 संक्रमित मिले। हरिद्वार में 229 पजिटिव पाए गए। वहीं, हरादून में 25, हरिद्वार में छह, नैनीताल में दस कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। यहां लकडाउन वाली स्थिति है।
तय किया गया है कि इसमें देहरादून जनपद में चकराता, कालसी को छोड़कर बाकी सब स्थान, हरिद्वार, नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र, हल्द्वानी में सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा। कैबिनेट ने गैरसैंण कमिश्नरी बनाने के निर्णय को स्थगित कर दिया है। गौरतलब है कि गैरसैंण कमिश्नरी की घोषणा पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की थी। इसमें रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा और बागेश्वर जिले को शामिल किया जा रहा था। इसका विपक्षी दलों के साथ ही भाजपा के नेताओं ने भी विरोध किया था।
कैबिनेट के अन्य फैसले
गेहूं खरीद में किया गया संशोधन। 2़2 लाख मैट्रिक टन खरीद की जाएगी
अफलाइन धान की खरीद को रेगुलर करने की कैबिनेट में मिली मंजूरी
मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत एक या जुड़वा लड़की पैदा होने पर महालक्ष्मी किट प्रदान की जाएगी। किट में बादाम गिरी, टुहारे, कंबल, शाल, तौलिया, सैनिटरी नैपकिन, नेलकटर, साबुन, तमाम शिशु के कपड़े होंगे। किट की कीमत तकरीबन 3500 के आसपास होगी।
कोविड 19 के चलते कुम्भ में होने वाली खरीद के लिए प्रोक्यूमेंट रूल में टूट की सीमा 6 माह ओर बढ़ाई गयी।
ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण या जीर्णोद्घार का होगा काम, हर ग्राम पंचायत में बनेगा पंचायत भवन, 3 साल में हर ग्राम पंचायत में बनेगा भवन, 25 प्रतिशत धन पंचायतों के स्त्रोत से वहन होगा, 2338 ग्राम पंचायतों में भवन बनेगा।
राज्य में प्लास्टिक पार्क बनेगा, केंद्र और राज्य मिकलर बनाएगा पार्क, 40 हेक्टयर पर बनेगा प्लास्टिक पार्क, जमीन हस्तांरण में स्टाम्प शुल्क नही लिया जाएगा।
सितारगंज में बनेगा प्लास्टिक पार्क, उधोग विभाग से सिडकुल को जमीन ट्रासंफर होगी
लैब टेक्नीशियन के 168 पदों को रिएप्रुमेंट किया जाएगा।
धारा 91 में एक ओर संसोधन किया गया, सरकारी मृतक नाम की जगह पर मृतक सेवक लिखा जाएगा।
उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद में किया गया संशोधन, 12वी में फेल होने पर वोकेशनल एजुकेशन में पास होने पर दिया जाएगा प्रमाण पत्र।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!