उत्तराखंड

केंद्र ने 15 दिन के भीतर फिर बढ़ाया उत्तराखंड का बिजली कोटा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून(आरएनएस)। केंद्र सरकार ने 15 दिन के भीतर दूसरी बार उत्तराखंड को बिजली का अतिरिक्त कोटा आवंटित कर बड़ी राहत दी है। 19 सितंबर को केंद्र ने अक्तूबर से मार्च 2024 तक के लिए बिजली का अतिरिक्त कोटा दिया था। इसमें दिसंबर, जनवरी और फरवरी महीने में कम बिजली आवंटित हुई थी। इस कमी की भरपाई केंद्र ने बुधवार को पूरी कर दी।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने दिसंबर महीने के लिए 200 मेगावाट बिजली का अतिरिक्त कोटा आवंटित किया। पहले 78 मेगावाट कोटा दिया था। इस तरह अब दिसंबर महीने के लिए कुल अतिरिक्त कोटा 278 मेगावाट हो गया है। जनवरी के लिए पहले 169 मेगावाट कोटा दिया गया था। इसमें अब 150 मेगावाट और बढ़ा दिया है। अब जनवरी के लिए कुल 319 मेगावाट का अतिरिक्त कोटा मिल गया है। फरवरी के लिए पहले 195 मेगावाट कोटा दिया गया था। अब 150 मेगावाट और जोड़ते हुए कुल कोटा 345 मेगावाट हो गया है।
केंद्र से मिलने वाला उत्तराखंड का अतिरिक्त कोटा सितंबर 2023 में समाप्त हो गया था। 19 सितंबर को केंद्र ने अक्तूबर के लिए 456 मेगावाट, नवंबर में 378 मेगावाट और मार्च के लिए 313 मेगावाट कोटा आवंटित किया था। दिसंबर से फरवरी के लिए और कोटा बढ़ाने से अब सर्दियों में उत्तराखंड को बिजली के संकट से नहीं जूझना होगा। इस कोटा बढ़ाने को 21 अगस्त को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात की थी। इसी के बाद पहली बार राज्य को सर्दियों में बिजली का अतिरिक्त कोटा आवंटित हुआ।
सीएम पुष्कर धामी की केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से हुई मुलाकात का उत्तराखंड को बड़ा लाभ मिला है। सर्दियों के लिए केंद्र की ओर से बिजली का अतिरिक्त आवंटन किया गया है। इस अतिरिक्त कोटे में दिसंबर, जनवरी, फरवरी के लिए और बढ़ोत्तरी की गई है। इससे बिजली सप्लाई को सामान्य बनाने में बड़ी राहत मिलेगी। आम जनता के साथ ही उद्योगों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध होगी। -आर मीनाक्षी सुंदरम, सचिव ऊर्जा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!